नपा सभागार : लगी चुनावी पाठशाला

इटारसी। नगर पालिका परिषद इटारसी के द्वारा लोक सभा निर्वाचन 2019 स्वीप अंतर्गत चुनावी पाठशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में समग्र सामाजिक सुरक्षा अधिकारी शिखा मालाकार और अन्य अधिकारियों ने लोगों को मतदान के तरीके बताए और ईवीएम और वीवीपैट संचालन के तरीके बताए।
नगर पालिका के सभागार में आज चुनावी पाठशाला लगी। इस पाठशाला में समग्र सामाजिक सुरक्षा अधिकारी और मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति की सदस्य शिखा मालाकार और सब इंजीनियर रीना सिंह ने रोजगार योजना में प्रशिक्षण प्राप्त करने आए युवाओं को वोट डालने के लिए प्रेरित किया और ईवीएम तथा वीवीपैट के विषय में जानकारी दी। युवाओं को बताया कि जब आप मतदान प्रकोष्ठ में प्रवेश करेंगे तब पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार कर देंगे, बैलेट यूनिट में अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले बटन को दबाएं, जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसके नाम ऑब्लिक चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाल लाइट जलेगी, प्रिंटर 1 बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची 7 सेकंड के लिए दिखेगी। उसके बाद कटकर ड्रॉप बॉक्स में गिर जाएगी और एक बीप की आवाज सुनाई देगी तो समझो अपना वोट सही जगह डल गया।
मुख्य नगर पालिका अधिकारी हरिओम वर्मा ने भी मतदाताओं से अपील की है कि अपने शहर में अधिक से अधिक वोटिंग करवाने में सहयोग करें। इस दौरान युवाओं को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलायी गयी।
मतदान जागरुकता शपथ
लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान कराने के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इसी श्रंखला में बूथ क्रमांक 203,204, वार्ड 19 में भी 18 वर्ष के युवा जो प्रथम बार मतदान करेंगे, गर्भवती महिलाएं जो प्रसव अवस्था में भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगी, सभी को शपथ दिलायी गई। इस अवसर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं वार्ड के महिला-पुरुष और बीएलओ उपस्थित थे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!