नाले में आधा डूबकर किया सफाई सत्याग्रह

इटारसी। यदि पांच दिन में वार्ड 16 में नाली और सड़क की नियमित सफाई, नाली का निर्माण कार्य शुरु नहीं हुआ तो वार्डवासी नगर पालिका कार्यालय में नालियों का मलबा तगाड़ी में लाकर डाल देंगे। ये चेतावनी वार्ड के निवासियों ने आज नपा के स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी को, उनके पांच दिन में काम की पहल के जवाब में दी। वार्ड के निवासी और कांग्रेस नेता अमित कापरे के नेतृत्व में आज नाली में आधा डूबकर सफाई सत्याग्रह किया।
वार्डवासियों का कहना है कि यहां के रहवासियों की पांच मांगें अहम हैं, जो कई मर्तबा अनुरोध करने के बावजूद मानी नहीं जा रही हैं। अब तक निवेदन किया, लेकिन सुनवाई नहीं होने के कारण हमें यह सफाई सत्याग्रह का कदम उठाना पड़ा। आज दोपहर बाद अमित कापरे के नेतृत्व में वार्ड के विनोद राठौर, प्रदीप पटोदिया, ललित मौर्य और पुरुषोत्तम जाटव ने बड़े नाले में आधा डूबकर सफाई सत्याग्रह किया।

स्वच्छ सर्वेक्षण को आईना
सफाई सत्याग्रहियों ने नगर पालिका द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ सर्वेक्षण को आईना दिखाया। दरअसल, स्वच्छ सर्वेक्षण के दौरान एक बैनर चर्चा में रहा था जिसमें लिखा था कि मुस्कुराईए आप इटारसी में हैं। इसी एक वाक्य की तख्ती लेकर सत्याग्रही नाले में खड़े हो गए। इसी तरह दूसरी तख्ती जो हाथ में थी, उसमें लिखा था कि आंखें खोलिए ये भी इटारसी ही है। सफाई सत्याग्रह के दौरान वार्डवासियों को समर्थन देने के लिए नगर कांग्रेस अध्यक्ष पंकज राठौर और कुछ शहर के गणमान्य नागरिक भी पहुंचे थे।

it20118 2

ये हैं वार्डवासियों की मांगें
श्री मोलासरिया के निवास से कल्पना त्रिपाठी के मकान के पीछे तक नाली निर्माण किया जाए, महर्षि नगर से जाटव मोहल्ले तक सड़क की नियमित सफाई करायी जाए, नवीन मुरखेडिय़ा के मकान से शिवकुमार दुबे के मकान के पीछे स्थित नाली की नियमित सफाई, जाटव मोहल्ले में मोती पडि़हार के मकान के पीछे से नत्थू दादा के घर तक नाली निर्माण किया जाए और सफाई मुकद्दम ओमप्रकाश मालवीय की वार्ड में पुनर्नियुक्ति हो। मांगों के लिए स्वच्छता निरीक्षक ने पहल करने के लिए पांच दिन का समय मांगा है।

सभापति की तारीफ की
आंदोलन का नेतृत्व कर रहे अमित कापरे ने नगर पालिका परिषद में स्वच्छता समिति के सभापति राकेश जाधव की तारीफ करके कहा कि वे स्वच्छ सर्वेक्षण को अपनी प्रतिष्ठा से जोड़कर देख रहे हैं और काफी मेहनत कर रहे हैं। नगर पालिका के शेष कर्मचारी और अन्य केवल फोटो खिंचाने में व्यस्त हैं। उन्होंने कहा कि आमजन और नगर पालिका के सफाई कर्मचारियों को उनको इस कार्य में सहयोग देना चाहिए क्योंकि केवल फोटो खिंचाने, सांकेतिक या दिखावे मात्र करने से इटारसी शहर नंबर वन नहीं हो जाएगा।

इनका कहना है…!
हमारे पास इस तरह की कोई मांग नहीं आयी है। रही बात समस्या निराकरण की तो सफाई हम शुरु करा देंगे। नाली निर्माण के लिए हम वहां की स्थिति दिखवाते हैं और आगे जो भी नियमानुसार प्रक्रिया होगी, उसे कराके नाली निर्माण कराया जाएगा।
अक्षत बुंदेला, सीएमओ नपा

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!