नि:शक्त बच्चों की खेलकूद प्रतियोगिता 3 दिसम्बर को

होशंगाबाद। नि:शक्त कल्याण एवं सामाजिक न्याय विभाग के तत्वावधान में आगामी 3 दिसम्बर को पुलिस परेड ग्राउंड होशंगाबाद में नि:शक्त बच्चों की खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। तत्संबंध में आज जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पीसी शर्मा की अध्यक्षता में विभागीय मान्यता प्राप्त अशासकीय संस्थाओं के पदाधिकारियों एवं सामाजिक न्याय विभाग की बैठक जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में परियोजना अधिकारी सर्वशिक्षा अभियान एसएस पटेल, नगर पालिका अधिकारी अमरसत्य गुप्ता भी मौजूद थे।
बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर 3 दिसम्बर को प्रात: 10.30 बजे से जिले के समस्त नि:शक्त बच्चों की खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है। उप संचालक नि:शक्त कल्याण श्रीमती प्रमिला वाईकर ने बताया कि उक्त प्रतियोगिता में 6 से 10 वर्ष की आयु के, 11 से 14 वर्ष आयु के तथा 15 से 18 वर्ष के नि:शक्त बच्चे भाग लेंगे। प्रतियोगिता में 50, 100 एवं 200 मीटर की दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इस प्रतियोगिता में मूक बधिर, दृष्टि बाधित, अस्थि बाधित नि:शक्त बच्चे भाग ले सकेंगे। एक अन्य प्रतियोगिता गोला फेक, चम्मच दौड़, कुर्सी दौड़ आदि की आयोजित की जायेगी। इसके अतिरिक्त प्रात: 10.30 बजे से रंगोली, चित्रकला की प्रतियोगिता भी कराई जायेगी। खेलकूद प्रतियोगिता के प्रभारी अधिकारी जिला खेल एवं युवक कल्याण विभाग रहेंगे। प्रतियोगिता में दोपहर 3 बजे से दोपहर 5 बजे तक सांस्कृति कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। इस कार्यक्रम के प्रभारी प्राचार्य कन्या शाला श्रीमती जूही अग्रवाल एवं सामाजिक न्याय विभाग के कला पथक दल होंगे।
3 दिसम्बर को आयोजित खेलकूद प्रतियोगिता में नि:शक्त बच्चों एवं उनके अभिभावकों के लिए भोजन, चाय एवं पानी की व्यवस्था तथा प्रात: 10.30 बजे से स्वल्पाहार की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। कार्यक्रम स्थल पर बच्चो के बैठने के लिए पर्याप्त कुर्सी की व्यवस्था रहेगी। रंगोली एवं चित्रकला की प्रतियोगिता के प्रभारी परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास रहेंगे। प्रतियोगिता से पूर्व पुलिस परेड ग्राउंड में आवश्यक साफ-सफाई सुनिश्चित की जायेगी। प्रतियोगिता के लिए बच्चों को निर्धारित समय पर कार्यक्रम स्थल पर लाने एवं ले जाने की संपूर्ण व्यवस्था की जायेगी। कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भी किया जायेगा। नि:शक्तजनों को प्रमाण पत्र वितरित किये जायेंगे। कार्यक्रम स्थल पर एनीबिसेंट मानसिक विद्यालय, भविष्य मानसिक विद्यालय के नि:शक्त बच्चो द्वारा बनाई गई सामग्री की प्रदर्शनी का स्टॉल लगाया जायेगा।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!