नीमनवाड़ा गांव के ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार, करीब 70 फीसदी मतदान

फैक्ट फाइल
करीब होशंगाबाद में 73, सोहागपुर में 72, सिवनी मालवा में 69 और पिपरिया में 67 फीसदी मतदान
नाला मोहल्ला में एक मतदाता के नाम पर दूसरे ने डाला वोट
इटारसी। मप्र में विधानसभा के लिए आज हुए मतदान में मतदाताओं ने उत्साह से भाग लिया। सुबह से मतदान केन्द्रों पर वोट डालने मतदाता बड़ी संख्या में पहुंचने लगे थे। शहर में मतदान के लिए कुल 34 वार्डों में 89 मतदान केन्द्र और एक मतदान केन्द्र सीपीई में बनाया गया था, जिसमें मतदाताओं ने उत्साह से अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

it281118 7
लोकतंत्र के महायज्ञ में आज सुबह से मतदाताओं ने उत्साह से भागीदारी निभायी। सोहागपुर विधानसभा के गांव नीमनगढ़ा के ग्रामीणों ने करीब 80 वोट डालने के बाद रोड नहीं तो वोट नहीं की मांग करते हुए मतदान का अचानक बहिष्कार कर दिया। सूचना पर पहुंचे अधिकारियों की समझाईश पर भी वे नहीं माने। यहां कुल 615 मतदाताओं में से 80 ने ही वोट डाले। सोहागपुर एसडीओपी अनिल त्रिपाठी ने बताया कि कुल 80 मतदाताओं ने वोट डाले इसके बाद ग्रामीणों ने बहिष्कार कर दिया था।

it281118 4
इधर होशंगाबाद विधानसभा में सुबह मतदान शुरु होने के साथ ही बड़ी संख्या में मतदाता मतदान केन्द्रों पर पहुंचने लगे थे। सुरक्षा के लिहाज से मतदान केंद्रों पर निगरानी के लिए तैनात की गई मोबाइल पुलिस लगातार मतदान केंद्रों में गश्त करती रही। सुबह मतदान के पूर्व पुलिस मोबाइल 18 ने मतदान केंद्रो का जायजा लिया। एसपी अरविंद सक्सेना और टीआई विक्रम रजक भी सुबह सीआरपीएफ की बटालियन के साथ है मतदान केंद्रों का निरीक्षण करने पहुंचे थे।

2811182
सुबह कांग्रेस प्रत्याशी सरताज सिंह ने सपत्नीक शासकीय कन्या शाला सूरजगंज में बने मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदाताओं की लाइन में खड़े रहकर क्रम से मतदान किया। मतदान के बाद श्री सिंह ने लोकतंत्र की मजबूती के लिए लोगों से आग्रह किया।

it281118 5
इधर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी डा.सीतासरन शर्मा ने आठवी लाइन में स्थित इच्छापूर्ति गणेश मंदिर में दर्शन के बाद मराठी स्कूल में बने पोलिंग बूथ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मराठी स्कूल में अधिक भीड़ नहीं होने से डा. शर्मा को लाइन में नहीं लगना पड़ा।शहर की प्रथम नागरिक, नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष सुधा अग्रवाल ने गल्र्स कालेज में अपना वोट डाला। अपना वोट डालने के बाद डा. शर्मा और श्रीमती अग्रवाल ने भी मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान का अनुरोध किया।

it281118 2

मतदान के दौरान वोटिंग मशीन खराब होने की भी खबरें हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा फ्रेन्ड्स स्कूल में बनाए आदर्श मतदान केन्द्र क्रमांक 222 में ही ईवीएम खराब हो गयी थी। करीब दो घंटे मशीन में सुधार की मशक्कत के बाद दूसरी मशीन बुलाकर वोटिंग करायी गई। यहां माकपोल के बाद ही मशीन खराब हो गयी थी, मतदान प्रारंभ नहीं हो सका था। इसी तरह से फ्रेन्ड्स स्कूल के ही आदर्श मतदान केन्द्र क्रमांक 223 की मशीन भी मतदान शुरू होने के पहले खराब हो गयी थी जो करीब पैंतालीस मिनट बाद सुधरी और इसके बाद मतदान शुरू हो सका। वोटिंग मशीन खराब होने की सूचना पर एसडीएम वंदना जाट, तहसीलदार तृप्ति पटेरिया, नायब तहसीलदार पूनम साहू और सीएमओ अक्षत बुंदेला भी पहुंचे थे। ने सपत्नीक शासकीय कन्या शाला सूरजगंज में बने मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदाताओं की लाइन में खड़े रहकर क्रम से मतदान किया। मतदान के बाद श्री सिंह ने लोकतंत्र की मजबूती के लिए लोगों से आग्रह किया।वरिष्ठ कांग्रेस नेता मानक अग्रवाल ने भीइसी आदर्श बूथ ने पहुंचकर मतदान किया।
it281118 6
आज हुए मतदान में नव मतदाता और दिव्यांग मतदाताओं में भी खासा उत्साह देखने को मिला है। शहर के कई मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाता मतदान करने पहुंचे थे। निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए हर मतदान केन्द्रों पर विशेष व्यवस्था की थी। दिव्यांग मतदाताओं के लिए जहां रैंप बनाए गए थे, वहीं बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर की भी व्यवस्था की गई थी। मतदान के बाद नव मतदाता और दिव्यांग मतदाताओं ने उत्साह दिखाया और कहा कि अपना जनप्रतिनिधि चुनने का अवसर मिलने पर उनको काफी खुशी मिल रही है। नव मतदाता स्पर्श नागे ने पहली बार मतदान किया। दिव्यांग मतदाता भजन गायक आलोक शुक्ला ने सत्नीक पुरानी इटारसी के सूखा सरोवर के शासकीय कन्या शाला में बने मतदान केन्द्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

सिवनी मालवा में मतदान
सिवनी मालवा विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत मतदान केंद्र क्रमांक 222 ग्राम बीसारोड़ा में 5 बजे तक 89.69 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां कुल 592 मतदाताओं में से 531 मतदाताओं ने किया मतदान। पुरुष मतदाताओं की कुल संख्या 313 में से 275 ने एवं कुल महिला मतदाता 279 में से 256 ने किया मतदान। कुल दिव्यांग 9 में से 7 ने और 80 वर्ष से अधिक 3 में से 3 ने किया मतदान। जहां महिलाओं का मतदान प्रतिशत 91.75 और पुरुषों का मतदान प्रतिशत 87.85 प्रतिशत रहा। दिव्यांग मतदाताओं का मतदान प्रतिशत 77. 77 प्रतिशत रहा। दिव्यांग पुरुषों का मतदान प्रतिशत 80 और दिव्यांग महिलाओं का मतदान प्रतिशत 75 प्रतिशत रहा।
it281118 1

90 वर्षीय प्राचार्य ने पत्नी का हाथ थामकर किया मतदान
होशंगाबाद में राष्ट्र के इस महापर्व में जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर प्रियंका दास द्वारा वृद्धजनो के लिए व्यापक व्यवस्थाएं की गई। जिसकी वजह से जिले में कहीं भी किसी भी वृद्ध को मतदान करने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई। होशंगाबाद-इटारसी विधानसभा के एसएनजी स्कूल केंद्र पर सेवानिवृत 90 वर्षीय प्रचार्य रामचंद्र तिवारी और उनकी पत्नी श्रीमती चमेली तिवारी (85) का एक दूसरे का हाथ थामकर सबसे पहले पहुंचे। वह मतदान शुरू होने से पहले ही केद्र पर पहुंच गए। विधानसभा में सबसे पहला वोट उन्होंने ही 8ः01 मिनट पर डाला। श्री तिवारी ने बताया वह 21 वर्ष की आयु से मतदान करते आ रहे हैं। जब क्षेत्र जनपद पंचायत था। उन्होंने बताया इतने वर्षों में पहली बार ऐसी व्यवस्थाएं देखने को मिली है। पहले केवल कहने भर को लगता था कि राष्ट्रपर्व है। लेकिन जिला प्रशासन और खासतौर पर कलेक्टर प्रियंका दास ने जिस तरह से मतदान केंद्रो को सजवाया है और व्यवस्थाएं की हैं। वह काबीले तारीफ हैं।
it281118 3

मतदान पर लगा विराम, अब रहेगा 11 दिसंबर का इंतजार
पिपरिया विधानसभा के बनखेड़ी क्षेत्र में सभी बूथों पर शांतिपूर्वक ढंग से मतदान हुआ। अब प्रत्याशियों का फैसला 11 दिसंबर को होगा मतदान में युवाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया एवं बुजुर्गों ने भी मतदान किया ग्राम बाचावानी में 105 उम्र के गंगाराम जी पटेल ने मतदान किया और पूरी पंचायत में 86 प्रतिशत मतदान हुआ और ग्राम राजथरी 104 वर्ष के बुजुर्ग ने मतदान किया एवं मतदान 90 प्रतिशत रहा। ग्राम पौड़ी में 91 प्रतिशत मतदान रहा। मतदान केंद्रों पर इस बार विशेष व्यवस्था देखने को मिली सभी मतदान केंद्रों पर विकलांगों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था रखी गई थी एवं विशेष प्रकार की सजावट भी की गई थी सुबह 8ः00 बजे से 12ः00 बजे तक काफी भीड़ देखने को मिली एवं महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

भाजपा के चारों प्रत्याशियों ने मतदाताओं का माना आभार
विधानसभा चुनाव के अंतर्गत बुधवार को जिले के 1174 मतदान केन्द्रों पर हुए शान्तिपूर्ण मतदान के लिए भारतीय जनता पार्टी के होशंगाबाद-इटारसी विधानसभा प्रत्याशी डॉ. सीतासरन शर्मा, सिवनी मालवा विधानसभा प्रत्याशी प्रेमशंकर वर्मा, सोहागपुर विधानसभा प्रत्याशी विजयपाल सिंह, पिपरिया विधायक ठाकुरदास नागवंशी, पार्टी जिलाध्यक्ष हरिशंकर जायसवाल ने जिले के जागरूक मतदाताओं से अपने अपने मतदान केन्द्रों पर उत्साह के साथ मतदान करने के लिए आभार माना है। पार्टी चुनाव मीडिया प्रभारी सुधीर तिवारी ने बताया कि लोकतंत्र के महापर्व मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2018 में आपने देश के जिम्मेदार और सजग नागरिक रहते हुए मतदान करके अपने कर्तव्यों का जो निर्वहन किया है। आपका राष्ट्रवादी चिंतन और मत इस लोकतंत्र के महापर्व में एक नया रंग भरेगा। वहीं सुनहरे मध्यप्रदेश को समृद्ध बनाने के लिए आपका यह अमूल्य वोट निश्चित ही मध्यप्रदेश को समृद्ध प्रदेश बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएगा। वहीं चारों पार्टी प्रत्याशियों जिले की जिला निर्वाचन अधिकारी, जिला प्रशासन, जिला पुलिस प्रशासन, निर्वाचन में लगे समस्त अधिकारी, कर्मचारियों को भी शांतिपूर्ण ढंग से मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए सभी का आभार माना है।
gold01018

Sai Krishna1

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!