नेशनल लोक अदालत : अपेक्षा से कम हुई राजस्व वसूली

इटारसी। न्यायालय परिसर में शनिवार को लोक अदालत का आयोजन किया गया। लोक अदालत में नगर पालिका, बिजली विभाग, बैंक, बीएसएनएल सहित अन्य विभागों के राजस्व वसूली के टेबिल लगाये गये थे। नगर पालिका और बिजली विभाग को छोड़कर अन्य विभागों को इसमें कोई खास सफलता नहीं मिली। हालांकि इन दो विभागों में भी वसूली पिछली लोक अदालतों की तुलना में आधी भी नहीं रही।
शनिवार को नेशनल अदालत में बनायी गयीं खंडपीठों में राजीनामा योग्य दाण्डिक प्रकरण, पराक्राम्य लिखत अधिनियम की धारा 138 के प्रकरण, बैंक रिकवरी के मामले, मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा प्रकरण, वैवाहिक प्रकरण, जलकर, विद्युत चोरी के शमनीय प्रकरण तथा राजीनामा योग्य अन्य दीवानी प्रकरण निराकरण हेतु रखे गये थे। इसी प्रकरण प्री-लिटिगेशन के भी 3437 प्रकरण निराकरण के लिए रखे गये थे। सुबह 10:30 बजे से लोक अदालत का आयोजन किया। लोक अदालत में सुबह मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण के बाद पर सुनवाई हुई।

बैंक, नपा, बिजली विभाग ने वसूले लाखों
नगर पालिका ने लोक अदालत के माध्यम से 7 लाख 11 हजार रुपए का राजस्व वसूला। इसमें संपत्ति कर 5 का पांच लाख रुपए और दुकान किराया 1 लाख 36 हजार और जलकर का 75 हजार रुपए शामिल है। नगर पालिका ने करीब आठ सौ नोटिस बांटे थे जिसमें साठ लाख रुपए की बकाया थी। इस लोक अदालत में पिछली अदालतों की तुलना में वसूली में कमी आयी है। माना जा रहा है कि जुलाई का माह होने के कारण वसूली में कमी आयी है। क्योंकि यह माह स्कूलों में खर्च करने का होता है। ऐसे में बकाया जमा करने की अपेक्षा नागरिक बच्चों की स्कूलों में किताब-कापियों, स्कूल फीस आदि में खर्च करते हैं। इसी तरह से बिजली विभाग जो पिछली लोक अदालतों में सात से आठ लाख रुपए वसूलता है, उसे कुल 2 लाख 65 हजार रुपए की वसूली ही मिली। विभाग ने दो सौ नोटिस बांटे थे जिसमें से महज 35 का ही निराकरण हो सका है। बैंकों में कार्पोरेशन बैंक को खासी सफलता मिली है। बैंक के शाखा प्रबंधक अंकित नागपाल के अनुसार 200 नोटिस तामील कराए थे जिनमें 13 लाख 65 हजार की वसूली प्राप्त हुई है।

खिचडी का वितरण किया
श्री साईं सामाजिक कल्याण समिति द्वारा न्यायालय परिसर में आज लोक अदालत में खिचडी का वितरण किया गया। समिति संयोजक प्रशांत चौरे अधिवक्ता ने बताया कि कार्यक्रम में न्यायाधीश, तहसीलदार, अधिवक्ता, न्यायालय कर्मचारीगण एवं पक्षकारों ने बाबा साईं का आशीर्वाद प्राप्त किया एवं प्रसादी खिचडी ग्रहण किया।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!