पटेल नियुक्ति और महापंचायत बुलाने की मांग

इटारसी। ग्राम अधिकारी स्थायी पटेल संघ मप्र के प्रदेशभर से आए पदाधिकारियों ने आज सुबह यहां रेस्ट हाउस में विधानसभा अध्यक्ष से मुलाकात करके ग्राम पटेलों की नियुक्ति एवं मुख्यमंत्री से महापंचायत बुलाने की मांग की है। संघ के पदाधिकारियों ने इस अवसर पर विस अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा को मांगों का एक ज्ञापन भी दिया। डॉ. शर्मा ने कहा कि वे मुख्यमंत्री और राजस्व मंत्री से मुलाकात करके मांगों पर चर्चा करेंगे। डॉ. शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि ग्राम पटेल निर्गुट समाज के प्रतिष्ठित प्रतिनिधि होते हैं। वे निष्पक्ष रूप से काम करते हैं।
प्रदेश के झाबुआ, जबलपुर, बालाघाट, सिवनी, होशंगाबाद सहित अन्य जिलों से आए पटेलों ने कहा कि पूर्व से जागीरदारी, नंबरदारी, मालगुजारी, मुकदम, मुखिया आदि नामों से व्यवस्था के लिए पदस्थ किए जाते हैं। देश स्वतंत्र होने के बाद व्यवस्था बनाए रखने के लिए संविधान द्वारा भू-राजस्व संहिता 1959 की धारा 222 के तहत प्रत्येक शासकीय ग्रामों में ग्राम पटेलों की नियुक्ति का प्रावधान किया। सभी प्रदेशों में ग्राम पटेलों की नियुक्ति होते आ रही है। ग्राम पटेल शासन एवं प्रशासन की रीढ़ है और उनकी अहम भूमिका है। ग्राम पटेल शांति व्यवस्था में योगदान दे रहे हैं, वे गांव के सुख-दुख के साथी होते हैं, राजस्व वसूली सहित अन्य प्रशासनिक कार्यों में योगदान दे रहे हैं। पटेल संघ ने तेरह सूत्री मांग का ज्ञापन विस अध्यक्ष को सौंपा।
इस अवसर पर जिला सचिव विनोद कुमार पटेल जबलपुर, मोहन पटेल बालाघाट, अंबाराम झाबुआ, ब्रजकिशोर लौवंशी सिवनी, हरिप्रसाद शिवहरे सिवनी छपारा, सुंदर सिंह मरकाम डिंडोरी, शम्मू जबलपुर, दिनेश पालीवाल हरदा, सरवन पटेल धौंखेड़ा, रमेशचंद्र पटेल सीहोर सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!