पत्रकारिता चौथा नहीं महत्वपूर्ण स्तंभ है: एडीजीपी

पत्रकार कल्याण परिषद का राष्ट्रीय अधिवेशन संपन्न

पत्रकार कल्याण परिषद का राष्ट्रीय अधिवेशन संपन्न
इटारसी। संगठन बनाना बहुत आसान है, लेकिन लंबे समय तक सफलता पूर्वक चलाना सबसे कठिन काम है। पत्रकार कल्याण परिषद ईमानदार, जुझारू और सक्रिय पत्रकारों का संगठन है। उक्त उद्गार पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी ने साईं कृष्णा रिसार्ट में पत्रकार कल्याण परिषद के राष्ट्रीय अधिवेशन में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर पत्रकारों के लिए सबसे कठिन दौर है। उन्होंने पत्रकारों के लिए पत्रकार सुरक्षा कानून बनना चाहिए। इसका में पक्षधर हूं, पार्टी लेबिल पर लोकसभा में इस मामले को अवश्य उठाऊंगा। उन्होंने पत्रकार कल्याण परिषद की 14 सूत्रीय मांगपत्र को उचित बताते हुए उस पर कार्रवाई करवाने का आश्वासन दिया। श्री पचौरी ने कहा कि नेताओं को पांच साल में परीक्षा देनी पड़ती है और मीडिया को रोज परीक्षा देनी पड़ती है।
अधिवेशन के प्रथम सत्र में एडीजीपी मनीष शंकर शर्मा मुख्य अतिथि थे। अध्यक्षता वैदान्ती त्रिपाठी ने की। कलेक्टर अविनाश लवानिया, एसपी अरविंद सक्सेना, सीईओ जिला पंचायत पीसी शर्मा अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

पत्रकारिता चौथा नहीं महत्वपूर्ण स्तंभ है: एडीजीपी
it18917 1एडीजीपी मनीष शंकर शर्मा ने कहा कि पत्रकारिता सिर्फ चौथा स्तंभ ही नहीं, बल्कि महत्वपूर्ण स्तंभ है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के तीनों स्तंभों कार्यपालिका, व्यवस्थापिका और न्यायपालिका के कार्यों को नजर रखने की जिम्मेदारी मीडिया निभाती है। इसलिए उन्होंने कहा कि देश और समाज के लिए निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकारिता में अनेक चुनौतियां सामने होती है। जिसका निर्वहन पत्रकारों को करना पढ़ता है। श्री शर्मा ने बताया कि उन्हें 54 देशों और कई महाद्वीपों में जाने का मौका मिला, उसमें सीरिया, इराक जैसे देशों में पत्रकारों ने अपनी जान की परवाह किये बगैर सच्चाई को सामने लाने का अद्वितीय उदाहरण पेश किया।
कलेक्टर अविनाश लवानिया ने कहा कि पत्रकार सरकार प्रशासन और जनता के बीच की महत्वपूर्ण कड़ी है। उनका कार्य कठिनाई और संघर्ष भरा तो है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण है। एसपी अरविंद सक्सेना ने पत्रकारों की सुरक्षा के लिए एक्ट बनाने की जोरदार पैरवी की तथा पत्रकारों को कहा कि कोई भी खबर एकपक्षीय नहीं होना चाहिए। पत्रकारों के खिलाफ मामला दर्ज करने के पहले आईजी लेबल के अधिकारी से जांच कराने की व्यवस्था है। परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष वेदांती त्रिपाठी ने कहा कि ईमानदारी से कलम चलाने वालों पर कोई गुंडा या बदमाश हमला करने की ताकत नहीं रख सकता। कुछ इसी तरह से उदाहरण परिषद के प्रदेशाध्यक्ष शिव भारद्वाज ने व्यक्त किये तथा 14 सूत्री मांगे गिनाई। जिसमें पत्रकार सुरक्षा कानून, पत्रकारों पर मुकदमा चलाने के पूर्व जांच समिति के माध्यम से जांच कराने, पत्रकारों को आवास हेतू भवन दिलाने और ट्रेनों में गैर अधिमान्य पत्रकारों को भी 50 प्रतिशत छूट देने तथा श्रद्धा निधि को 25 हजार रूपये करने, छोटे और मंझोले अखबारों को नियमित विज्ञापन दिए जाने जैसी मांगे प्रमुख थी।
पूर्व मंत्री विजय दुबे काकूभाई ने संगठन की ताकत तो महत्वपूर्ण बताया। पूर्व विधायक अंबिका शुक्ला ने पत्रकारों की हर संघर्ष में साथ देने की बात कही। वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद पगारे ने कहा कि पत्रकारिता करना आग पर चलने जैसा काम है। सतना नगर निगम की महापौर ममता पांडे ने पत्रकारिता में महिलाओं को आगे बढऩे की बात कही। होशंगाबाद नगरपालिका अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल ने पत्रकारों की मांगों को उचित बताते हुए सुरक्षा की बात कही। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के उपाध्यक्ष भरत राजपूत ने कहा कि वह पत्रकारों की हर समस्या और संगठन में साथ हैं। भाजपा की प्रदेश प्रवक्ता व संगठन की प्रदेश महामंत्री राजो मालवीय ने कहा कि संगठन ने कम समय में प्रदेश के प्रत्येक ब्लाकों में पैठ बनाई है। कार्यक्रम को राष्ट्रीय संयोजक नईमखान, राष्ट्रीय सलाहकार देवेंद्र पांडे, महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष संतोष पांडे, छत्तीसगढ़ प्रदेशाध्यक्ष अनीश लाला दानी, नगरपालिका उपाध्यक्ष अरूण चौधरी ने भी संबोधित किया। प्रथम व तृतीय चरण का संचालन जयकिशोर चौधरी ने और द्वितीय चरण का संचालन आलोक गिरोटिया ने किया।

तीसरे चरण में राष्ट्रीय अध्यक्ष का हुआ चुनाव
राष्ट्रीय पत्रकार कल्याण परिषद के इस राष्ट्रीय अधिवेशन के तीसरे चरण में राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव में दो निर्वाचन अधिकारी सरोज चौहान और एडव्होकेट अरुणेन्द्र ने निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराई गई। सर्वसम्मति से वेदान्ती त्रिपाठी को पुन: अध्यक्ष चुना गया। प्रदेश अध्यक्ष शिव भारद्वाज ने समिति के महासचिव पद हेतु शहडोल के पत्रकार अरविंद द्विवेदी को वहीं प्रदेश उपाध्यक्ष पद के लिए संतोष सोलंकी को नियुक्त किया। कार्यक्रम में प्रदेश सचिव अनिल चौधरी, प्रदेश उपाध्यक्ष संजय शर्मा खरगौन, रामबाबू परिहार छतरपुर, रवि मिश्रा सतना, संभागीय अध्यक्ष पिंकी खनूजा, जिला उपाध्यक्ष सुनील दुबे, जिला प्रवक्ता राजेंद्र मालवीय, सुरेंद्र उपाध्याय, जम्मूसिंह उप्पल, दिनेश थापक, कृष्णा राजपूत, धमेंद्र दीवान, रोहित नागे, मंजु ठाकुर, संजय शर्मा, वसंत चौहान, अरविंद शर्मा, दिलीप पांडे, मनोज तिवारी, विनोद सोनवने सहित पत्रकार कल्याण परिषद पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित थे। अधिवेशन में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उड़ीसा, दिल्ली, मुंबई, बिहार, कर्नाटक, तामिलनाडु, गोवा, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, झारखंड सहित विभिन्न प्रदेशो और मध्य प्रदेश के सभी जिले और ब्लाकों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!