पहले से अधिक बदहाल हो गया तवानगर मार्ग

इटारसी। नेशनल हाईवे 69 पर तवानगर मोड़ से तवानगर तक रोड की हालत इतनी खराब है कि यह धन्यवाद तिराहे से तवानगर तक जाने वाले लगभग 15 किलोमीटर के रोड के हालात ऐसे हैं कि इसका सफर तय करने में एक घंटे से अधिक का समय लग जाता है। करीब पांच वर्ष पूर्व इस रोड की मरम्मत के बाद इसकी ओर जल संसाधन विभाग ने ध्यान ही नहीं दिया। अब यह रोड लोक निर्माण विभाग को स्थानांतरित करने की तैयारी कर ली है।
इटारसी से बैतूल मार्ग पर धन्यवाद तिराहे तक नेशनल हाईवे पर वाहन सरपट दौड़ता है। लेकिन जब तवानगर जाने वाली रोड पर वाहन जाता है तो उसकी रफ्तार अत्यंत धीमी हो जाती है। दरअसल, धन्यवाद तिराहे से तवानगर तक रोड में डेढ़ हजार से अधिक गड्ढे हो गये हैं। इन गड्ढों वाली सड़क से यात्रा कर रहे तवानगर के निवासियों के साथ ही तवा रिजॉर्ट जाने वाले पर्यटक परेशान हैं। तवा परियोजना के तहत बसाए गए तवानगर के लिए अब तक सारी जिम्मेदारी निभा रहे जलसंसाधन विभाग ने अब इन जिम्मेदारियों से हाथ खींचना प्रारंभ कर दिया है। इस पंद्रह किलोमीटर की रोड को भी लोक निर्माण विभाग को सौंपने के लिए विभागीय प्रक्रिया प्रारंभ करके प्रस्ताव भेज दिया है।
धन्यवाद तिराहे से तवानगर तक महज पंद्रह किलोमीटर रोड पर वाहनों का चलना मुश्किल है लेकिन हर रोज इटारसी, केसला और अन्य स्थानों पर नौकरी व अन्य पेशे के लिए आने वाले यहां के निवासियों की मजबूरी है कि वे जान जोखिम में डालकर यह यात्रा करते हैं। हालात यहां तक खराब है कि जरा सी भी असावधानी दुर्घटना को जन्म दे देती है और हर रोज कोई न कोई दुर्घटना का शिकार हो ही रहा है। गड्ढे के कारण यदि बैलेंस बिगड़ जाता है वाहन चालक खुद तो चोट खाता ही है, किसी अन्य से भी टकराने की पूरी आशंका रहती है। तवानगर से हर रोज कोर्ट आने वाले अधिवक्ता भूपेश साहू का कहना है कि हर रोज दुपहिया वाहन चालक यहां जोखिम उठाकर सफर करते हैं। कई वाहन चालक गिरकर घायल हो चुके हैं। जल्द से जल्द यह रोड लोक निर्माण विभाग के पास चला जाए और इसका निर्माण हो जाए तो मुश्किलों से निजात मिल जाएगी।
बता दें कि जल संसाधन विभाग ने पांच वर्ष पूर्व सड़क की मरम्मत करायी थी। अब उसकी म्याद भी खत्म हो गयी है, और इस रोड पर डेढ़ हजार से अधिक गड्ढे हो गये हैं। विभाग ने फिर से मरम्मत का प्रस्ताव बनाकर भेजा है और विभाग के स्थानीय अधिकारियों को उम्मीद है कि बारिश के बाद मरम्मत हो जाएगी। हालांकि विभाग ने इस रोड की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग को देने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। विभाग के ईई आईडी कुमरे का कहना है कि हमने रोड की मरम्मत का प्रस्ताव भेजा है। उम्मीद है बारिश बाद इसे रिपेयर करा दें। इसके अलावा यह रोड लोक निर्माण विभाग को हस्तांतरित करने की योजना है।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!