पानी का संकट होगा दूर, डीआरएम ने किया निरीक्षण

पानी का संकट होगा दूर, डीआरएम ने किया निरीक्षण

इटारसी। गर्मियों में होने वाले जल संकट के निदान के लिए रेलवे अब मां नर्मदा की शरण में जाएगी। डीआरएम ने इसके लिए रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों को प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए। डीआरएम ने यहां गुर्रा स्थित जल सप्लाई करने वाले कुए का निरीक्षण भी किया और तीन दिन में उसकी सफाई करने के निर्देश भी दिए। इस दौरान सीनियर सेक्शन इंजीनियर सीएंडडब्ल्यू एचएस तिवारी, सीनियर डीएमई अजय श्रीवास्तव, सीनियर डीएसओ रविन्द्र शर्मा, सीनियर डीईई श्री पांडे, डिवीजनल कमांडेंट अली अहमद, आईओडब्लयू एचएन सिंह, सीनियर डीईएन राजेश अग्रवाल मौजूद थे।
डीआरएम शोभन चौधरी आज दोपहर में इटारसी पहुंचे और यहां से लंच के बाद गुर्रा स्थित जल सप्लाई करने वाले कुए को देखने गए। उनको बताया कि यहां लगा नया पंप वर्तमान में कुए के पानी को छह से सात मिनट में ही खाली कर देता है। इसके बाद रेलवे स्टेशन पर पानी का संकट आ जाता है। बारिश लेट होने से रेलवे को सारी गर्मी भर पानी के संकट का सामना करना पड़ा है, वर्तमान में भी स्थिति में सुधार नहीं आया है। डीआरएम श्री चौधरी ने कहा कि फिलहाल पुराने पंप से ही पानी लिया जाए। पुराना पंप करीब 50 एचपी का है। इसके अलावा नयायार्ड सहित अन्य रेलवे क्षेत्र में तीन ट्यूबवेल खनन कराने के निर्देश भी डीआरएम ने दिए।
नर्मदा से लाएं पानी
डीआरएम श्री चौधरी ने कहा कि तवा और नर्मदा की दूरी लगभग यहां से बराबर ही है। इंजीनियरिंग विभाग तवा से पानी की कमी को देखते हुए नर्मदा से पानी लाने का प्रस्ताव बनाकर मंडल कार्यालय को भेजे, यदि नर्मदा का पानी रेलवे को मिलने लगेगा तो फिर यहां पानी की कमी नहीं आएगी। वर्तमान में रेलवे को 80 लाख लीटर पानी प्रतिदिन लगता है, जबकि गर्मियों में केवल 50 लाख लीटर पानी ही मिल पाता है, इससे अनेक ट्रेनों में वाटरिंग नहीं हो पाती है। इस वर्ष भी परेशानी हुई, इसे देखते हुए डीआरएम ने इसकी जानकारी ली और गुर्रा स्थित कुए का निरीक्षण किया।
इटारसी में किया निरीक्षण
डीआरएम शोभन चौधरी ने इटारसी में भी रेल परिसर का निरीक्षण किया। वे बारह बंगला स्थित बेस किचन के पास जहां रेलवे कचरा डंप करती है, उस स्थान को देखने पहुंचे। यहां पड़े कचरे और बड़ी मात्रा में गंदगी को देख उन्होंने कहा कि यहां जल्द से जल्द बाउंड्री कराएं और ऐसा कोई प्लान तैयार करें कि इस गंदगी से छुटकारा मिल सके। उन्होंने रेल क्षेत्र में होने वाली गंदगी की जल्द से जल्द सफाई कराने के निर्देश स्थानीय अधिकारियों को दिए। इसके बाद डीआरएम ने स्टेशन प्रबंधक के दफ्तर में अधिकारियों से चर्चा की। डीआरएम गोवा एक्सप्रेस से भोपाल रवाना हो गए।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!