पार्षद आर्य कर रहे जल बचाने जागरुक

इटारसी। जल ही जीवन है। पानी है तो कल है। जैसे संदेशों से आम नागरिकों से पानी बचाने का आह्वान करने वाली नगर पालिका परिषद के बाद अब पार्षदों को भी पानी की कमी महसूस होने लगी है और पीने के लिए भी पानी नहीं मिल पाने से वार्ड के निवासी भी पार्षद के साथ समझौता करने के मूड में नजर आ रहे हैं। शहर के एक वार्ड के पार्षद अब स्वयं धूप में घूम-घूमकर लाउड स्पीकर से लोगों को पानी का दुरुपयोग नहीं करने के लिए चेता रहे हैं।
जनता पानी का मोल नहीं समझ रही है। प्रतिदिन सड़कों पर हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है। नगर के कई वार्डों में भीषण पेयजल संकट है। ऐसे में संकट बढ़े और पानी के लिए मारामारी की नौबत न आए, नाला मोहल्ला में पार्षद महेश आर्य लोगों को जागरुक करने के लिए निकलने लगे हैं। श्री आर्य ने एक चलित ध्वनि विस्तारक यंत्र साथ में रख लिया है जिसके माध्यम से वे वार्ड की गलियों में घूम-घूमकर लोगों को पानी का मौल बताकर पानी बचाने का संदेश दे रहे हैं। वार्ड में जाकर महेश आर्य कहते हैं कि मैं यहां आपसे निवेदन करने आया हूं कि पूरा शहर जलसंकट भोग रहा है, हमारे वार्ड में यह स्थिति न बने इसके लिए हमें सतर्क रहना होगा। वे मोटर वाले वार्डवासियों से आग्रह करते हैं कि वे उनको पहले पानी भरने दें जिनके यहां मोटर नहीं हैं।
यह भी हो रहा है वार्ड में
देखने में आया है कि महेश आर्य के वार्ड में कई लोग पानी का मौल नहीं समझ रहे हैं। ऐसे लोग अपना पानी भर जाने के बावजूद पाइप लाइन को चालू छोड़ देते हैं। पाइप को नालियों में, बाथरूम में सड़क पर ऐसे ही फैक देते हैं या फिर सड़क या वाहन धोने में पानी बर्बाद करते हैं। ऐसे लोगों से भी पार्षद श्री आर्य ने आग्रह किया है कि वे इन सारी चीजों को ठंड के मौसम में भले ही कर लें, लेकिन गर्मी में यह सब बंद करें। श्री आर्य ने कहा कि जलस्तर नीचे जा रहा है, जमीन सूख रही है, वार्ड में दस में से तीन नलकूप गंदा पानी देने लगे हैं।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!