पुलिस और रेलवे ने किया दशहरे पर शस्त्र पूजन

इटारसी। विजय दशमी के अवसर पर पुलिस ने शस्त्र पूजा की। अनुभाग के सभी थानों में पुलिस ने शस्त्र पूजन किया।
असत्य पर सत्य की विजय के पर्व दशहरा के अवसर पर पुलिस थानों में शस्त्र पूजन की परंपरा निभाई गयी। सिटी थाना परिसर में हनुमान मंदिर के पास शस्त्र पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर टीआई आरएस चौहान, एसडीओपी उमेश द्विवेदी सहित पुलिस के अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। विद्वान ब्राह्मण ने विधिवत पूजा संपन्न करायी। टीआई राघवेन्द्र सिंह चौहान ने मान्यता अनुसार भूरा फल काटकर उसकी बलि चढ़ाई। सभी ने एकदूसरे को दशहरा पर्व की शुभकामनाएं दीं। थाना परिसर में शस्त्र पूजन के साथ ही वाहनों की भी पूजा की गई।

रेलवे ने औजार पूजा की
दशहरा पर्व पर शस्त्र पूजन के अलावा औजारों की पूजा का भी विधान है। तकनीकि संस्थानों में इस पर्व पर औजारों की पूजा भी की गई। रेलवे के कैरेज एंड वैगन विभाग में माता महाकाली के पूजा के साथ ही औजारों की भी पूजा की गई।
दशहरा पर्व के अवसर पर रेलवे स्टेशन स्थित सीएंडडब्ल्यू के आफिसर में अधिकारी-कर्मचारियों ने अपने कार्यालय में माता महाकाली के पूजन के साथ ही औजारों की भी विधि-विधान से पूजा अर्चना की। शक्ति एवं औजारों की पूजा के साथ ही रेलवे कर्मचारियों ने कन्या पूजन भी किया। इसके बाद सामूहिक भंडारा हुआ जिसमें रेल कर्मचारियों के अलावा बाहर के गणमान्य जनों ने भी शिरकत की। इस संदर्भ में कार्यक्रम में संयोजक एवं सीएंडडब्ल्यू के जूनियर इंजीनियर टीआर चौरे, एसएस तिवारी ने बताया कि हमने अपनी परंपरा अनुसार यह कार्य किया है।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!