पेयजल संकट का हल नजदीक, दिया तकनीकि मार्गदर्शन

इटारसी। वर्षों से पीने के पानी के लिए परेशानी भोग रहे तवानगर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। जिस तरह से यहां प्रयास चल रहे हैं, उससे उम्मीद बंधी है कि अब तवानगर के पेयजल का हल नजदीक है और परिणाम की आस भी बंध गई है। पिछले दिनों जिला योजना समिति की बैठक में भी जल संकट के निदान के लिए नयी पाइप लाइन बिछाने का मामला रखा गया है। माना जा रहा है कि इसे जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी।
सांसद राव उदय प्रताप सिंह इसके लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं। आज भी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के एसडीओ और सब इंजीनियर ने तवानगर पहुंचकर वहां की स्थिति का अवलोकन करके ग्राम पंचायत को कुछ तकनीकि सुझाव दिए हैं। उन पर अमल होता है तो तवा के पानी की समस्या हल हो सकती है। तवानगर में जल का हल, तकनीकि और प्रबंधन के समन्यवय से होगा। अब तक जो प्रयास किए जा रहे थे, उनके बाद अब जो प्रयास हो रहे हैं, दोनों में काफी अंतर है। वर्तमान में प्रयासों के दौरान लगा कि यहां मैनेजमेंट और वितरण सिस्टम में बदलाव लाकर इस समस्या का निदान किया जा सकता है।

ये सुझाव दिए अफसरों ने
आज तवानगर में पीएचई के एसडीओ अमर दाहिया और सब इंजीनियर एके मेहतो पहुंचे। उन्होंने गोंडी मोहल्ला के पास की स्थिति देखी तो वहां पानी की कोई कमी नहीं है। यहां के ट्यूबवेल में एक पांच एचपी की मोटर डालकर मेन लाइन में जोडऩे से काफी हिस्से में पेयजल पहुंचाया जा सकता है। इसी तरह से जो कुआ है, उसमें एक दस एचपी की मोटर लगाकर पेयजल की सप्लाई करेंगे तो तवानगर का लगभग सारा एरिया कवर हो जाएगा और बिजली का बिल भी काफी कम आएगा। अधिकारियों के दौरे में सरपंच कौशल्या बाई, सचिव सुमेर सिंह और पंच बलदेव सोनारे साथ थे। अधिकारियों ने पंचायत को तकनीकि मार्गदर्शन प्रदान किया है। आगे के प्रयास पंचायत को करने होंगे।

सांसद तक पहुंचा है मामला
सांसद राव उदय प्रताप सिंह तक सांसद प्रतिनिधि शैलेन्द्र दीक्षित ने इस मामले को पहुंचाया है। इसके बाद सांसद श्री सिंह ने पिछले दिनों जिला मुख्यालय पर हुई जिला योजना समिति की बैठक में इस मामले को रखा है। श्री दीक्षित का कहना है कि सांसद ने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया है। हमने उनको केसला ब्लाक के चार विषय दिए थे, चारों उस बैठक में रखे जा चुके हैं और ये सभी निराकरण की स्थिति में हैं। इसमें तवानगर में पेयजल की पाइप लाइन बदलने का विषय भी है। बता दें कि इससे पहले पीएचई ने भी यहां की पाइप लाइन बदलने के लिए 51 लाख रुपए का प्रस्ताव शासन को दिया है, वह अभी मंजूर नहीं हो सका है। यदि वह मंजूर हुआ तो समस्या हल हो सकती है।

ये थे अन्य प्रस्ताव
सांसद प्रतिनिधि श्री दीक्षित ने बताया कि सांसद श्री सिंह को तवानगर की पाइप लाइन बदलने के अलावा सुखतवा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पोस्टमार्टम नहीं होने की समस्या बतायी थी। यहां पोस्टमार्टम कक्ष है, लेकिन व्यवस्था नहीं होने से इटारसी में ही शव परीक्षण के लिए भेजे जाते हैं। साथ ही केसला मुख्यालय पर मृदा परीक्षण केन्द्र बना है। वैज्ञानिक की नियुक्ति नहीं होने से यहां के किसान अभी भी पवारखेड़ा ही मिट्टी परीक्षण कराने के लिए जाते हैं। एक अन्य समस्या जो दी गई थी उसमें केसला मेन मार्केट में लगे ट्रांसफार्मर के शिफ्टिंग की। इसमें तीन बार आग लग चुकी है। इसकी शिफ्टिंग में देरी हो रही है, सांसद निधि से राशि दी जा चुकी है। अब यह काम भी जल्द हो सकेगा।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!