प्रधानमंत्री आवास योजना : मकान बनाने 197 लोगों को 1.97 लाख मिलेंगे

इटारसी। प्रधानमंत्री आवास योजना की बीएलसी कैटेगरी में आज 197 लोगों को 1.97 करोड़ रुपए के प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इन हितग्राहियों के खाते में अगले दो दिन में यह राशि पहुंच जाएगी। इन सभी से बारिश के पूर्व अपने मकान बना लेने की अपेक्षा भी की है। इनको कहा है कि ये जल्द से जल्द अपने मकान बनाना शुरु कर दें ताकि अगली किश्त भी जल्द ही इनके खाते में भेजी जा सके और बारिश के पूर्व इनके मकान बनकर तैयार हो जाएं।
आज शाम यहां नगर पालिका परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मप्र विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा, नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष सुधा राजेन्द्र अग्रवाल ने हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल, सीएमओ अक्षत बुंदेला, सभापति जसबीर सिंघ छाबड़ा, भरत वर्मा, रेखा मालवीय, अंत्योदय समिति के अध्यक्ष अशोक लाटा, पार्षद मंजू किशन मालवीय, संगीता आशीष मालवीय, तुलसा वर्मा, दिव्या बस्तवार, राजकुमार यादव, गीता पटेल, युमो अध्यक्ष राहुल चौरे, उपाध्यक्ष गोपाल शर्मा सहित अनेक जनप्रतिनिधि और नगर पालिका के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

राहुल की मां ने चूल्हा नहीं जलाया
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मप्र विधानसभा के अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा ने कहा कि आपने एक गरीब को प्रधानमंत्री बनाया है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मां ने चूल्हा जलाया है, उनको पता है कि आंख में धुंआ लगने से कितनी तकलीफ होती है, राहुल की मां ने चूल्हा नहीं जलाया, वे क्या जाने ऐसी तकलीफ को। इसी तकलीफ से देश की महिलाओं को निजात दिलाने ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरु की। कांग्रेसी मजाक बनाते हैं कि एक चाय वाले को प्रधानमंत्री बनाया। इस चाय वाले को पता है, कि झोपड़ी में जब बारिश में पानी घुसता है तो कितनी तकलीफ होती है, इसलिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आप लोगों को मकान बनाने राशि दी जा रही है।

मुख्यमंत्री जानते हैं गरीबी क्या होती
डॉ. शर्मा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी गरीबी देखी है। वे गरीबों का दर्द जानते हैं। इसीलिए उन्होंने आपको हटाने की जगह घोषणा की है कि जो जहां काबिज है, उसे वहीं का पट्टा दिया जाएगा। मप्र की सरकार आपको जमीन दे रही है, केन्द्र की सरकार उस पर मकान बनाकर दे रही है। यह अंतर है भाजपा और कांगे्रस की सरकारों में। हम आपको आपका अधिकार दे रहे हैं, कोई अहसान नहीं कर रहे हैं। सभी को उनके मकान के लिए बधाई देते हुए विस अध्यक्ष ने कहा कि बारिश से पहले मकान बना लें।
नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल ने कहा कि यह प्रधानमंत्री का सपना था कि गरीबों का अपना मकान हो, इसी के तहत उन्होंने यह योजना बनायी और आज आपको एक लाख रुपए की पहली किश्त मिल रही है। सीएमओ अक्षत बुंदेला ने हितग्राहियों से कहा कि वे इस राशि का सदुपयोग करें। कार्यक्रम में दो हितग्राहियों नेे विधानसभा अध्यक्ष और नपाध्यक्ष को मकान का प्रतीक चिन्ह भेंट किया। अन्य हितग्राहियों ने नपा के सभापति और पार्षदों का स्वागत किया।

ये बोले हितग्राही
हमारी तो मानो लॉटरी ही लग गई। कभी सोचा भी न था कि अपना मकान हम बना पाएंगे। जब भी मकान में बारिश का पानी घुसता था तो सोचते थे कि कब हमारा मकान बनेगा या ऐसे ही जिंदगी गुजर जाएगी। प्रधानमंत्री की इस योजना से हम अपना मकान बना पा रहे हैं, हमें बेहद खुशी है।
सुरेश खातरकर, हितग्राही

मैं मजदूरी करती हूं, मकान बनाने का सपना सच होगा, ऐसा कभी सोचा न था। बस मन ही मन दुखी रहते थे कि अपने बच्चों के लिए खुद का मकान भी बनाकर दे सकेंगे या नहीं। बस विचार ही करते थे, और खुली आंखों से सपना देखते और सोचते थे कि शायद कभी चमत्कार हो जाए। अब चमत्कार ही हुआ है।
सुमन बाई, हितग्राही

हम कई साल से सोच रहे थे कि हमारा भी अपना मकान होना चाहिए। कच्चे मकान में रहते थे तो हमेशा चिंतित रहते थे। झाड़ू-पोंछा का काम करती हूं, बर्तन मांजने का काम करती हूं। बच्चों का भविष्य कैसे संवरेगा, यह चिंता सताती थी। अब हमारा भी मकान होगा, सोचकर खुशी हो रही है।
गिन्दिया बाई, हितग्राही

पक्की छत वाला मकान सपना ही था। अब मेरा घर भी बनेगा। हमारी पीढ़ी याद रखेगी कि एक ऐसा प्रधानमंत्री भी इस देश में बना था जिसके कारण हम आज पक्के मकान में रह रहे हैं। मेरा तो सबसे अनुरोध है कि हमेशा ऐसा गरीबों की मदद करने वाले नेता को ही चुनाव में चुनना चाहिए।
लखन राजोरिया, हितग्राही

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!