बड़ी मात्रा में भीगा गेहूं, सूचना मिलने पर गोदाम में रखवाया

बड़ी मात्रा में भीगा गेहूं, सूचना मिलने पर गोदाम में रखवाया

इटारसी। ग्राम भट्टी के गेहूं खरीद केन्द्र पर करीब सत्रह सौ क्विंटल गेहूं भीग गया। ज्यादातर सेंटर्स से गेहूं का शत प्रतिशत परिवहन हो चुका है। केवल भट्टी के केन्द्र पर करीब सत्रह सौ क्विंटल गेहूं बचा था जो बारिश आने से भीग गया। हालांकि नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारी गेहूं भीगने की बात से इनकार करके कह रहे हैं कि थोड़े बारदाने भीगे हैं, कोई गेहूं खराब नहीं हुआ है।
सूत्र बताते हैं कि ग्राम भट्टी के गेहूं खरीद केन्द्र पर मैदान में करीब सत्रह सौ क्विंटल गेहूं खुले में रखा था और पिछले दो दिनों लगातार हो रही बारिश से काफी मात्रा में गेहूं भीग गया है। सूचना मिलने पर आनन-फानन में पहुंचे अधिकारियों ने गेहूं को उठवाकर समिति के गोदाम में शिफ्ट कराया है। सूत्रों का कहना है कि काफी मात्रा में गेहूं भीगा है और इस भीगे गेहूं की कीमत का आकलन करें तो यह करीब 34 लाख रुपए होता है।

अफसर पहुंचे मौके पर
भट्टी के गेहूं खरीद केन्द्र पर इतनी बड़ी मात्रा में गेहूं भीगने की जानकारी मिलने पर नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक दिलीप सक्सेना और एसडीएम सतीश राय भी मौके पर पहुंचे और वस्तुस्थिति देखी। बताते हैं कि गेहूं का परिवहन न होने पर एसडीएम श्री राय ने नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों पर नाराजी भी व्यक्त की है। हालांकि नान के जिला प्रबंधक दिलीप सक्सेना किसी भी प्रकार के नुकसान से इनकार करते हुए कहा है कि जिले से गेहूं खरीदी के बाद शतप्रतिशत गेहूं का परिवहन हो चुका है। यहां थोड़ा गेहूं बाहर था, उसे भी गोदाम में शिफ्ट कर दिया है, भीगने से गेहूं में किसी प्रकार का नुकसान नहीं है।

16-17 सौ क्विंटल था बाहर
सूत्र बताते हैं कि गोंची तरोंदा सोसायटी के अंतर्गत आने वाले ग्राम भट्टी के खरीद केन्द्र पर परिवहन के बावजूद करीब 16-17 सौ क्विंटल गेहूं खुले आसमान के नीचे पड़ा था। भट्टी का यह खरीद केन्द्र खेत में बना था और खुले आसमान के नीचे ही खरीदी करके गेहूं को वही रखा जा रहा था। मंगलवार की सुबह से रिमझिम बारिश के बाद बुधवार से कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश हो रही है। ऐसे में खुले में रखा सारा गेहूं भीग गया था। नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक दिलीप सक्सेना कहते हैं कि गेहूं इतना नहीं भीगा है कि इससे गेहूं खराब हो, उन्होंने कहा कि वर्तमान में शतप्रतिशत परिवहन हो चुका है।

सच छुपा रहे हैं अफसर
नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारी भले ही सच्चाई को छिपाने का प्रयास करें, लेकिन तस्वीरें साफ कह रही हैं कि गेहूं बड़ी मात्रा में भीगा है। दरअसल, अचानक बारिश से गेहूं को सुरक्षित रखने के लिए अवसर ही नहीं मिला था। बड़ी मात्रा में गेहूं भीगने की जानकारी मिली तो आनन-फानन में अफसर वहां पहुंचे और गेहूं को उठवाकर समिति के गोदाम में रखवाना शुरु कर दिया। जब सारा गेहूं गोदाम में पहुंच गया तो अफसरों ने किसी भी प्रकार के नुकसान न होने की बात कहना प्रारंभ कर दी। यह तो सच है कि बारिश में खुले में बड़ी मात्रा में गेहूं था, और भीगा भी है, लेकिन अफसर इस सच से बचने का प्रयास कर रहे हैं।

इनका कहना है…!
नहीं, कोई बहुत ज्यादा गेहूं भीगा भी नहीं है, और ना ही गेहूं खराब हुआ है। गेहूं पूरी तरह से सुरक्षित है और लगभग शत प्रतिशत परिवहन भी हो गया है। होशंगाबाद जिले में हमने परिवहन करा लिया है, अन्य जिलों की स्थिति की तुलना में हम बेहतर हैं। हमने कुल खरीदी 8 लाख 95 हजार मीट्रिक टन का शत प्रतिशत परिवहन करा लिया है।
दिलीप सक्सेना, डीएम नान

खुले में गेहूं होने की जानकारी मिलने पर हम भट्टी खरीद केन्द्र पर पहुंचे थे। फिलहाल गेहूं सुरक्षित कर लिया है। उसे खुले मैदान से उठवाकर सोसायटी के गोदाम में शिफ्ट करा दिया है। दरअसल, कोई रोड का मामला था, इसलिए परिवहन में दिक्कत आयी थी।
सतीश राय, एसडीएम

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!