बनायी राखियां तथा ग्रीटिंग, लिखे पोस्टकार्ड

लिया रक्षा का संकल्प

लिया रक्षा का संकल्प
इटारसी। भाई और बहन के पवित्र बंधन का पर्व रक्षाबंधन आज ही निजी स्कूलों में मनाया लिया। रविवार से अवकाश के कारण आज ही स्कूलों में इस पर्व को लेकर विभिन्न आयोजन हुए। कहीं बहनों ने भाई की कलाई पर राखी बांधकर रक्षा के संकल्प लिए तो कहीं बच्चों ने प्रकृति प्रेम को प्रदर्शित करते हुए पौधों को रक्षासूत्र बांधे और उनकी रक्षा की शपथ ली।

बनायी राखियां तथा ग्रीटिंग कार्ड
जीनियस प्लानेट स्कूल में राखी के त्यौहार के अवसर पर मनमोहक राखियां तथा ग्रीटिंग कार्ड बनाना, राखी की थाली सजाना एवं नारियल सजाने की एक्टिविटी का आयोजन किया गया। यह एक्टिविटी में कक्षा नर्सरी से कक्षा आठवीं तक के बच्चों ने भाग लिया एवं और अपनी क्लास टीचर की मदद से शानदार मनमोहक राखियां तथा ग्रीटिंग कार्डस बनायेे साथ ही राखी की थाली एवं नारियल सजायी। स्कूल की निर्देशिका मनीता जाफर सिद्दीकी द्वारा इस अवसर पर बच्चों को राखी की महत्ता को बताते हुए यह जानकारी दी कि इस तरह की एक्टिविटी करने का उद्देश्य है कि बच्चों को सभी धर्मों के त्यौहारों की जानकारी हो साथ ही उन्हें त्यौहारों को एक दूसरे के साथ मिलकर मनाने की प्रेरणा मिले। स्कूल प्राचार्य विशाल शुक्ला ने सभी अभिभावकों, शिक्षक शिक्षिकाओं एवं नन्हें बच्चों का आभार माना और धन्यवाद दिया कि उनके सहयोग से इस एक्टिविटी को सफलतापूर्वक संचालित किया गया। साथ ही कहा कि हमारा स्कूल बेहतर शिक्षा देने के लिये वचनबद्ध है। आयोजन को सफल बनाने में स्कूल का समस्त स्टॉफ का सराहनीय योगदान रहा।

बच्चों ने बहनों को बुलाने लिखे पोस्टकार्ड
it5817 1न्यास कॉलोनी स्थित साईं विद्या मंदिर में आज रक्षा बंधन का त्यौहार हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर कक्षा नर्सरी से केजी 2 के बच्चों ने इस दिन के महत्व को समझा। श्रवण कुमार की कहानी सुनी तथा निश्छल मन से बहनों ने भाई बनाए तो भाइयों ने भी बहन को जीवन भर साथ देने की कसम खाई। गिफ्ट के तौर पर बहनों की मनपसंद टॉफी व ग्रीटिंग कार्ड भेंट किये। भाई और बहन के इस पावन त्यौहार को और उल्लासपूर्ण बनाने भाई और बहनों की टीम बनाकर उनके बीच रोचक खेल कराए जिसका बच्चों ने भरपूर लुत्फ उठाया। कक्षा पहली से आठवीं के बच्चों में भाइयों ने बहनों को बुलावा भेजने पोस्टकार्ड लिखे तो बहनों ने भी भाइयों के लिए बनाई बेशकीमती राखियों से उनकी कलाई को सजाया और अपनी रक्षा का वचन लिया।

पौधरोपण कर लिया रक्षा का संकल्प
it5817 5आज राष्ट्रीय कवि संगम जिला होशंगाबाद के तत्वावधान में गांधीनगर क्षेत्र में वृक्षारोपण कर पौधों की सुरक्षा का संकल्प लिया।
संगठन के सदस्यों ने स्वयं के हाथों लगाये गये पौधे के संरक्षण संवर्धन की जिम्मेदारी भी ग्रहण की। इस अवसर पर तहसील अध्यक्ष ममता बाजपेयी ने बताया कि पिछले वर्ष लगाये गये पौधे आज पूर्ण स्वस्थ और सुरक्षित हैं। इस अवसर पर मदन बड़कुर, तरुण तिवारी, सतीश मेहरा, एसआर धोठे और जिलाध्यक्ष सुनील बाजपेयी उपस्थित थे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!