बाल-नौनिहाल के लिए रहा लज़्ज़तदार मंगलवार

बाल दिवस पर स्कूलों में हुए मेले, बच्चों का स्वास्थ्य जांचा
इटारसी। मंगलवार का दिन काफी लज़ीज़ रहा। प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष आधा दर्जन स्कूलों ने बाल मेले लगाए जिसमें आज के दिन बाल और नौनिहाल को लज़ीज़ व्यंजन खाने को मिले। यानी मंगलवार लज़्ज़तदार रहा।
श्री टैगोर विद्या मंदिर, नालंदा पब्लिक स्कूल, मां नर्मदा स्कूल जैसे निजी स्कूलों में मंगलवार को बाल दिवस के अवसर पर लगे मेले में खानपान, बौद्धिक और मनोरंजक स्टॉल्स देखने को मिले। जहां बच्चों ने बुद्धि का विकास किया, मनोरंजन किया तो लज़ीज़ व्यंजनों का लुत्फ भी उठाया। श्री टैगोर विद्या मंदिर में सर्वब्राह्मण समाज से समाजसेवी श्रीमती कल्पना शर्मा, श्रीमती साधना दुबे के अलावा स्कूल प्राचार्य रेणु दीक्षित ने कमला नेहरु पार्क में लगे मेले में स्टाल्स का निरीक्षण किया। वहीं नालंदा स्कूल में बच्चों को सुरक्षित यातायात का ज्ञान दिया।
it141117 3
बाल दिवस के उपलक्ष्य में जयस्तंभ चौक पर कर्मचारी नेता सुरेश करिया ने हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी बच्चों के लिए कार्यक्रम आयोजित किया। यहां बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही ड्राइंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। कार्यक्रम में पूर्व विधायक डॉ गिरिजाशंकर शर्मा ने शिरकत। उन्होंने सुरेश करिया को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन होते रहना चाहिए। आयुश्री क्लीनिक के डॉ रवि टिकरया और डॉ आरपी टिकरया ने बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया।
it141117 4
पश्चिम मध्य रेलवे सीनियर सेकेण्डरी स्कूल नया यार्ड में आज बाल दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्राचार्य संजय देशमुख और उप प्राचार्य जीआर शर्मा ने देश के पहले प्रधानमंत्री पं जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। स्कूल के बच्चों ने इस मौके पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों प्रस्तुति दी। छात्र-छात्राओं ने पंडित जवाहर लाल नेहरू के जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला और उनके संस्मरण को याद किया गया। कार्यक्रम का संचालन कक्षा 12 वी की छात्रा निकिता, दीक्षा, कर्णिका एवं सत्यम ने किया।

डीपी दुबे मेमोरियल स्कूल नयायार्ड में बाल दिवस के शुभ अवसर पर बाल मेला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मां सरस्वती एवं चाचा नेहरु के चित्र पर माल्यार्पण करके कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस अवसर पर बच्चों ने खानपान की चीजों का भरपूर आनंद उठाया। बाल दिवस के अवसर पर डब्ल्यूएसएससी स्कूल नया यार्ड मं नन्हे-मुन्ने बच्चों द्वारा रंगोली प्रतियोगिता, फैंसी ड्रेस काम्पटीशन और मिट्टी के बर्तन बनाने की प्रतियोगिता हुई जिसमें बच्चों ने बेहतर प्रदर्शन करके अपनी कला को समाज के सामने रखा।

सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मालवीयगंज में आज बाल दिवस के अवसर पर बच्चों के लिए खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कुर्सी दौड़ में कक्षा आठ से अदिति उपराले, नौवी से अनिता रैकवार, दसवीं से शिवांगी गोहिया तथा 11 वी 12वी से भावना, शिवानी और अंजलि ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार छात्रों की स्लो सायकिल दौड़ में प्रथम सोमेश विश्वकर्मा, द्वितीय मुबारिक खान और तीसरे स्थान पर दीपक नायक तथा आशीष चौरे रहे। प्राचार्य शिवराज चौधरी ने सभी को बाल दिवस की शुभकामनाऐं दी एवं मिष्ठान्न वितरण किया।

एकलव्य स्कूल में बाल दिवस के अवसर पर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस दौरान सौ मीटर की दौड़ में हर्ष बड़कुर प्रथम, गोपिका चौहान द्वितीय और चिराग चौधरी तीसरे स्थान पर रहे। बॉल रेस में अंशिका बार्वे प्रथम, देवम सिंह द्वितीय, और भूमिका गुजरे तीसरे स्थान पर रही। कुर्सी दौड़ में अनादि चौधरी प्रथम, वेदिका शुक्ला द्वितीय, अनिकेत साहू तृतीय रही। क्रिकेट प्रतियोगता में ग्रीन हाउस विनर और ब्लू हाउस रनर अप रहा।

बाल दिवस पर जीनियस प्लानेट स्कूल मे हुई फैन्सी ड्रेस एवं एकल डांस प्रतियोगिता में 256 बच्चों ने भाग लिया। संचालक मो. जाफर सिद्दीकी, प्राचार्य विशाल शुक्ला ने दीप प्रज्वलित किया। फैंसी ड्रेस नर्सरी से दूसरी तक थी जिसमें बच्चे साईं बाबा, शंकर पार्वती, बाहुबली, चाचा नेहरू, गांधीजी, नरेंद्र मोदी, गणेश जी बने। सहसंचालिका मनीता सिद्दीकी ने कहाकि जीनियस प्लानेट स्कूल में फैन्सी डे्रस कराने का उद्देश्य बच्चों के मन से स्टेज तथा माइक का डर निकालना है। डांस प्रतियोगिता कक्षा तीसरी से कक्षा आठवीं तक थी जिसमें बच्चों ने एक से बढ़कर एक शानदार एकल प्रस्तुति दी।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!