बिजली बिल होंगे कम, मीटरिंग प्रभार खत्म करने की योजना

इटारसी। विद्युत उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल मप्र शासन की इंदिरा गृह ज्योति योजना लागू होने के बाद बिजली उपभोक्ताओं के बिल में राहत मिलने की उम्मीद है। सूत्रों के अनुसार विद्युत वितरण कंपनी मीटरिंग प्रभार पूरी तरह खत्म करने जा रही है। प्रभार खत्म होने से हर घरेलू उपभोक्ता के बिजली बिल में 10 रुपए प्रतिमाह और व्यावसायिक और औद्योगिक बिजली बिलों में 20 रुपए से एक हजार रुपए तक की कमी आएगी। विद्युत वितरण कंपनी ने इस प्रस्ताव को औपचारिक मंजूरी के लिए प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग के पास भेजा है। अगर मंजूरी मिल गई, तो अप्रैल से यह सुविधा मिलने लगेगी।
बता दें कि मीटरिंग प्रभार चार्ज सभी प्रकार के कनेक्शन पर लगता है। घरेलू बिलों में तय राशि 10 रुपए, व्यावसायिक में 20 से 30 रुपए प्रतिमाह लेते हैं। औद्योगिक कनेक्शनों में खपत और लोड के आधार पर यह राशि एक हजार रुपए प्रतिमाह तक हो सकती है। बिजली बिलों में मीटरिंग प्रभार के साथ फिक्स चार्जेस यानी नियत प्रभार भी हर उपभोक्ता से प्रतिमाह वसूला जा रहा है। नियत प्रभार की राशि खपत व लोड के मुताबिक अलग-अलग होती है। उपभोक्ता अरसे से सवाल उठ रहा है कि यदि बिजली कंपनी नियत प्रभार उपभोक्ताओं से ले ही रही है, तो मीटरिंग चार्जेस अलग से क्यों ले रही है। दो-दो तरह के शुल्क लगाना ठीक नहीं है। मीटरिंग प्रभार खत्म करने की बात पर कंपनी ने भी सहमति दे दी है।

इनका कहना है…!
विद्युत वितरण कपंनी ने मीटरिंग प्रभार खत्म करने के लिए प्रस्ताव किया है। इसे विद्युत नियामक आयोग को भेजा है, जिसे मंजूरी मिलने के बाद लागू किया जाएगा।
राजेश पांडेय, पीआरओ, मप्र विद्युत वितरण कंपनी भोपाल

न्यूनतम 100 और अधिकतम 200 रुपए का बिल आएगा
मप्र विद्युत वितरण कंपनी ने इंदिरा गृह ज्योति योजना में अंतरित सरल उपभोक्ताओं को आगामी बिलिंग चक्र से 100 यूनिट तक न्यूनतम 100 रुपये का बिल देने की घोषणा की है। 100 यूनिट से अधिक बिजली उपयोग होने पर भी सरल बिजली बिल स्कीम की तरह अधिकतम मात्र 200 रुपये बिल ही वसूला जायेगा। इस योजना में पहले 100 यूनिट से अधिक खपत पर प्रचलित टैरिफ अनुसार बिजली बिल लेने का प्रावधान किया गया था, जिसे ऊर्जा विभाग ने अब संशोधित किया है। इसके लिए उपभोक्ताओं को भी जागरुक किया जाएगा कि वे बिजली खपत कम से कम कर योजना का लाभ उठाएं।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!