बेटे ने कहा, पिता की मौत पर नहीं मिला क्लेम

होशंगाबाद। जिला पंचायत सभागार में आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई में डिप्टी कलेक्टर निधि सिंह गोहल ने आम जनता के 60 आवेदनों पर सुनवाई कर संबंधित अधिकारियों को उनके निराकरण के निर्देश दिये। जनसुनवाई में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदान करने, पट्टा प्रदान करने, गरीबी रेखा का राशन कार्ड बनवाने आदि से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए।
जनसुनवाई में पथरौटा के शिवम सोनी ने बताया कि उनके पिता जिला अस्पताल में पदस्थ थे तथा गत अप्रैल माह में उनका देहांत हो गया था। आवेदन देने के बावजूद अभी तक उन्हें जीपीएफ, जीआईएस, बीमा आदि क्लेम का भुगतान नहीं हो पाया है। विभाग की तरफ से उन्हें इस संबंध में कोई संतोषजनक उत्तर भी प्राप्त नहीं हुआ है। महिमा नगर होशंगाबाद के संतोष कहार ने बताया कि वे गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं तथा इनके पास स्वयं का पक्का मकान नहीं है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदान करने के लिये आवेदन दिया। मालाखेड़ी वार्ड 11 होशंगाबाद के निवासी रमेश बौरासी ने पट्टा प्रदान करने के लिये आवेदन देते हुए बताया कि वे गत 40 वर्षों से उक्त स्थान पर निवास कर रहे हैं परन्तु उन्हें अभी तक पट्टा नहीं मिल पाया है। मेहरागांव तहसील इटारसी के यातीन्द्र पाल ने बताया कि उनके पिता बैनीप्रसाद उप वनक्षेत्रपाल के पद पर पदस्थ थे तथा मई 2017 में उनका निधन हो गया था। आवेदन के बाद भी उन्हें अनुकंपा नियुक्ति नहीं मिल पाई है। सेमरी हरचंद के रामेश्वर विश्वकर्मा ने पट्टा प्रदान देनेे आवेदन दिया। डिप्टी कलेक्टर ने एसडीएम सोहागपुर को नियमानुसार सर्वे कर आवेदक को पट्टा प्रदान करने निर्देश दिये।
होशंगाबाद के राम स्वरूप यादव ने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बाबई ब्लाक में सुपरवाईजर का कार्य कर राज मिस्त्रियों को प्रशिक्षण प्रदान किया था। इसके लिये निर्धारित 40 हजार रुपये का पारिश्रमिक उन्हें अभी तक प्राप्त नहीं हो पाया है। चापादेवरी तहसील सिवनी मालवा के हरभजन लौधा ने गरीबी रेखा राशन कार्ड बनाने के लिये आवेदन दिया। ग्राम गाजनपुर तहसील बाबई के दिनेश कुमार मेहरा ने बताया कि वर्ष 2016-17 में उन्हें प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुआ था। उन्होंने योजना के अंतर्गत अपना घर बनवाया परन्तु इसकी मजदूरी का भुगतान उन्हें अभी तक नहीं हो पाया है। ग्राम सोनतलाई तहसील इटारसी की शिवप्यारी बाई ने एक वर्ष से वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त न होने की शिकायत की। डिप्टी कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को सभी आवेदनों के निराकरण के निर्देश दिए।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!