बेवजह रोकी ट्रेन, यात्रियों ने रेल प्रशासन के खिलाफ नारे लगाए

इटारसी। रविवार की शाम करीब सवा चार बजे रेलवे स्टेशन पर आयी भारत दर्शन पर्यटक ट्रेन को रेलवे ने बिना वजह सवा दो घंटे रोक लिया तो ट्रेन के यात्रियों ने हंगामा कर दिया। यात्रियों ने प्लेटफार्म पर नारेबाजी की और पटरी पर जाकर बैठ गए। इस दौरान कोई जिम्मेदार अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। आरपीएफ के अधिकारियों ने किसी तरह से समझाकर यात्रियों को शांत किया और ट्रेन को आगे बढ़ाया।
रविवार की शाम को गंगासागर उड़ीसा से भोपाल आ रही भारत दर्शन ट्रेन को इटारसी में बेवजह सवा दो घंटे रोक रखा। हालांकि रेलवे ने इसे रोकने का कारण होशंगाबाद के पास केबिल कटने से सिग्नल लेट आना बताया है। बावजूद इसके कारण इस ट्रेन के यात्रियों के गले नहीं उतरे और उन्होंने काफी देर तक ट्रेन को रवाना होते न देख हंगाम खड़ा कर दिया। यात्री ट्रेन को बार-बार चेन पुलिंग करके रोक रहे और जिम्मेदार अधिकारी से बात करने का कह रहे थे। ट्रेन रोके जाने की सूचना पर आरपीएफ अधिकारी मौके पर पहुंचे और यात्रियों को समझाने का प्रयास किया। काफी देर तक बहस के बाद आखिरकार यात्री माने और ट्रेन को शाम 6:35 बजे रवाना किया जा सका। इस दौरान ट्रेन सवा दो घंटे देरी से रवाना हो सकी।

it301218 9

कंट्रोल से कहा था, मेल/एक्सप्रेस चलाएं
दरअसल, शाम को करीब सवा चार बजे भारत दर्शन एक्सप्रेस रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म 4 पर आकर रुकी थी। इस दौरान तकनीकि परेशानियों के चलते कंट्रोल से यहां अधिकारियों के पास आदेश आए कि मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को समय पर रवाना करें और भारत दर्शन को कुछ देर रोक लें। स्थानीय प्रबंधन ने दो ट्रेन निकाली और गोंडवाना रवाना करने के बाद जैसे ही इस ट्रेन को रवाना किया तो इसके यात्रियों ने देरी से नाराज होकर चेन पुलिंग कर दी। दोबारा चलाने पर फिर चेन पुलिंग कर दी। इस तरह करीब एक दर्जन बार चेन पुलिंग की और रेलवे लाइन पर जाकर बैठ गए।
केबिल खराब होने से सिग्नल लेट मिल रहे थे
रेल सूत्रों के अनुसार होशंगाबाद के पास कहीं सिग्नल प्रणाली से जुड़ी केबल में परेशानी आ रही थी और सिग्नल लेट मिल रहे थे। इस कारण रेलवे प्रबंधन ने पहले रूटीन की ट्रेनों को समय पर चलाने का निर्णय लिया और इस दौरान यहां से गुजरने वाली ट्रेनों को ही रवाना कर भारत दर्शन ट्रेन को रोक लिया। यह ट्रेन भोपाल जानी थी, अत: रेलवे ने अन्य ट्रेनों को प्राथमिकता दी। सवा 4 बजे से छह बजे तक जब भारत दर्शन ट्रेन को रवाना नहीं किया तो यात्रियों का धैर्य जवाब दे गया और कोई अधिकारी देरी का कारण भी नहीं बता रहा था तो यात्रियों ने हंगामा करना शुरु कर दिया।

इनका कहना है…!
होशंगाबाद के आसपास केबिल कट जाने से सिग्नल प्रॉपर नहीं मिल रहे थे। कंट्रोल रूम से ही कहा गया था कि मेल/एक्सप्रेस को समय पर चलाया जाए और भारतदर्शन को कुछ देर रोक लिया जाए। गोंडवाना के बाद जब ट्रेन को चलाने लगे तो यात्रियों ने हंगामा खड़ा कर दिया।
किशोरीलाल रणसूरमा, प्रभारी स्टेशन प्रबंधक

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!