बैठक : डीजे पर सख्ती, पंडाल में पत्ते खेलने पर होगी कार्रवाई

इटारसी। आगामी दिनों में होने वाले सभी प्रमुख त्योहारों को देखते हुए सोमवार को दोपहर में पुलिस थाना परिसर में शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में नायब तहसीलदार रितु भार्गव, एसडीओपी उमेश द्विवेदी, टीआई आरएस चौहान, बिजली कंपनी, नगर पालिका के अधिकारी तथा दोनों धर्मों के समिति सदस्य मौजूद थे।
हिन्दुओं के पर्व गणेश उत्सव के दौरान ही मुसलमानों का मुहर्रम पर्व भी होगा। ऐसे में सद्भावपूर्वक दोनों ही धर्मों के लोग अपने-अपने त्योहार मनाएं, इसके लिए सोमवार को थाना परिसर में शांति समिति की बैठक का आयोजन किया। गणेश उत्सह सोमवार से प्रारंभ हो गया है तथा आने वाले दिनों में डोल ग्यारस, मुहर्रम आदि पर्व होने हैं। इस हेतु शांति समिति ने बैठक में विभिन्न निर्णय लिए हैं।
बैठक में अमन मुस्लिम वेलफेयर सोसायटी के मुस्ताक अहमद ने मुस्लिम समाज ने आग्रह किया है कि वे ताजिए छोटे ही बनाएं, ताकि इलेक्ट्रिक तार के पास से बिना किसी परेशानी के निकाले जा सकें। अंजुमन कमेटी के रूबीन खान ने भी व्यवस्था संबंधी अपनी राय रखी। कांगे्रस नेता पाली भाटिया ने कहा कि इस शांतिप्रिय शहर में मजहब को लेकर कोई विवाद नहीं होना हमारा इतिहास है और हमें प्रयास करना है कि इस पर आगे भी कोई दाग न लगे। हम देश में संदेश दें कि भारत इटारसी में बसता है।
जोगिन्दर सिंह ने त्योहारों के वक्त होने वाली छेड़छाड़ रोकने, ट्रैफिक व्यवस्था, सुरक्षा संबंधी अपनी राय रखी। कांग्रेस प्रवक्ता राजकुमार उपाध्याय ने कहा कि अधिकारियों द्वारा शहर में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए जो प्रयास किये जा रहे हैं वह सराहनीय हैं, अधिकारी इसके लिए साधुवाद के पात्र हैं। उन्होंने बाजार की ट्रैफिक व्यवस्था पर प्रशासन का ध्यान आकर्षित कर कहा कि त्योहार पर खास ख्याल रखना होगा।
पत्रकार प्रमोद पगारे ने कहा कि बारिश को देखते हुए त्योहारों के प्लान तैयार करें। ताजियों की ऊंचाई कम रखें ताकि यदि बारिश हो तो स्टेडियम की गैलरी में उनको रखा जा सके। उन्होंने तय समय पर गणेश विसर्जन कराने के लिए अधिकारियों से अनुरोध किया। मेहरागांव में विसर्जन स्थल पर बेहतर व्यवस्था बनाने नगर पालिका के अधिकारियों से निवेदन किया।
नगर पालिका में स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी ने बताया कि विसर्जन स्थल के साथ ही प्रतिमा पंडाल के आसपास सफाई आदि की बेहतर व्यवस्था की जाएगी। नायब तहसीलदार रितु भार्गव ने कहा कि वे जब से यहां पदस्थ हैं, कभी यहां धार्मिक विवाद की स्थिति नहीं देखी है। सभी अपने-अपने त्योहार शांति और सद्भाव से मनाएं, सिर्फ शासन और कोर्ट के निर्देशों का पालन करें ताकि अप्रिय स्थिति न बने। जब आपको जरूरत पड़े प्रशासन से मदद लें, हम हमेशा व्यवस्था संबंधी सहयोग के लिए तैयार हैं।
एसडीओपी उमेश द्विवेदी ने कहा कि त्योहारों को देखते हुए जिला से पुलिस बल मांगा जा रहा है। लेकिन समिति का भी दायित्व है कि वे सारे नियमों का पालन करें एवं कायदे से सारे कार्य संपन्न करें। शासन के निर्देश और यहां समिति द्वारा लिये निर्णयों पर ही चलें ताकि व्यवस्था न बिगड़े। उन्होंने साफ कर दिया कि डीजे पूरी तरह से प्रतिबंधित है। हम इस पर सख्ती से कार्रवाई करेंगे।
बिजली कंपनी के शहर प्रबंधक डेलन पटेल ने बताया कि समितियों को बिजली का कनेक्शन लेना होगा। कंपनी ने छोटे पंडालों के लिए दो हजार और बड़े पंडालों के लिए तीन हजार रुपए की राशि तय की है। रोड पर डेकोरेशन करने वाले बड़े पंडाल माने जाएंगे।
टीआई राघवेन्द्र सिंह चौहान ने कहा कि शांति समिति के फैसलों पर पूरी ईमानदारी से अमल करना होगा। पुलिस इस दिशा में सख्ती से काम करेगी। अभी आयोजन समितियों की बैठक भी होगी। कोर्ट भी सार्वजनिक कार्यक्रमों के विषय में सख्त हैं, सभी को पालन करना होगा।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!