भोपाल ने मैच जीता और नासिक ने दिल

इटारसी। अखिल भारतीय महात्मा गांधी हॉकी प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला भोपाल इलेवन ने जीता। आर्टिलरी नासिक की टीम प्रतियोगिता की उपविजेता रही। मुकाबला भले ही भोपाल ने जीत लिया हो, लेकिन हॉकी प्रेमियों का दिल नासिक के खिलाडिय़ों ने जीता। पूरे वक्त दर्शकों का समर्थन नासिक की टीम को मिलता रहा। विजेता टीम भोपाल को अतिथियों नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल, राजेन्द्र अग्रवाल, विक्रम तोमर, ओलंपियन और अर्जुन अवार्डी मो. जलालुद्दीन, डीएचए के अध्यक्ष राजेन्द्र तोमर, नगर पालिका उपाध्यक्ष अरुण चौधरी, विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल, जसबीर सिंघ छाबड़ा, राकेश जाधव, राहुल चौरे, सुनील बतरा, स्वर्गीय सुरेश दुबे की पत्नी श्रीमती साधना दुबे ने पुरस्कार की राशि 51 हजार रुपए और ट्रॉफी प्रदान की। विजेता टीम के सभी खिलाडिय़ों को स्मृति चिन्ह भी प्रदान किए गए।
प्रथम पुरस्कार की राशि संग्राम सिंह तोमर की स्मृति में तोमर परिवार ने प्रदान की थी तथा स्मृति चिह्न सुधीर पाली बतरा की स्मृति में बतरा परिवार ने और ट्राफी शिवकुमार शर्मा की स्मृति में उनके पुत्र आशीष शर्मा ने प्रदान की थी। उपविजेता आर्टिलरी नासिक की टीम को अतिथियों ने 31 हजार रुपए की राशि एवं ट्राफी प्रदान की। यह राशि सुरेश अग्रवाल की स्मृति में अग्रवाल परिवार ने प्रदान की थी। स्वर्गीय अग्रवाल के पुत्र हिमांशु अग्रवाल ने अतिथियों के साथ उपविजेता टीम को राशि दी। उपविजेता टीम के सभी सदस्यों को स्मृति चिह्न प्रदान किए गए।

it17219 5

ये पुरस्कार भी दिए
संपूर्ण प्रतियोगिता के दौरान मैच की स्थिति दर्शकों तक पहुंचाने वाले वरिष्ठ हॉकी खिलाड़ी ग्लेडविन अल्फ्रेड को स्मृति चिह्न प्रदान किए तो बेस्ट गोलकीपर का पुरस्कार स्टेनली जोनाथन की स्मृति में स्वप्रिल मिश्रा को दिया तो बेस्ट लेफ्ट हाफ का पुरस्कार विशाल तोमर को मिला जो माइकल जोनाथल की स्मृति में दिया गया। बाहर से आए अम्पायरों को भी स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। वेस्ट हूटर के लिए बिट्टू फैशन की ओर से और मैदान में व्यवस्था बनाने में सहयोग करने वाले नगर पालिका कर्मचारियों को भी पुरस्कृत किया गया।

अगले वर्ष के लिए फ्लैग उतारा
प्रतियोगिता समापन के बाद नगर पालिका परिषद और कार्यक्रम की अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल ने प्रतियोगिता का ध्वज उतारकर जिला हॉकी संघ के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह तोमर को अगले वर्ष की प्रतियोगिता के लिए सौंपा। इस अवसर पर डीएचए के सचिव कन्हैया गुरयानी, आयोजन समिति के अध्यक्ष कल्पेश अग्रवाल, कार्यकारी अध्यक्ष दीपक जेम्स सहित जिला हॉकी संघ के अन्य सदस्य भी मौजूद थे। प्रतियोगिता के समापन पर आयोजन समिति के सचिव एससी लाल ने सभी सहयोगियों, नगर पालिका और दर्शकों का आभार जताया।

it17219 3

विवाद हुआ, 12 मिनट रुका रहा मैच
सेमीफाइनल की तरह ही फाइनल मैच में भी अंतिम क्षणों में अम्पायर प्रवीण कुमार के एक निर्णय से खफा होकर आर्टिलरी नासिक की टीम ने मैदान छोड़ दिया था। दरअसल डी के भीतर नासिक के प्लेयर ने जो गेंद में शॉर्ट मारा था, वह डेंजर प्ले था और अम्पायर प्रवीण कुमार ने इसे फाउल दिया था। जबकि नासिक की टीम की मांग थी कि यह पेनॉल्टी कॉर्नर था। अम्पायर अपने निर्णय पर अडिग थे तो नासिक के खिलाड़ी लगातार डिजीजन बदलने के लिए दबाव बना रहे थे। इस बीच दूसरे अम्पायर से भी बातचीत की गई और वे पहले अम्पायर के निर्णय के साथ थे। मैदान के बाहर से नासिक के कोच ने अपने सभी खिलाडिय़ों को बाहर आने को कहा और पूरी टीम मैदान छोड़कर बाहर चली गई। इस दौरान मैच खत्म होने में करीब एक मिनट का वक्त शेष था। प्रतियोगिता का सुखद अंत हो, इसके लिए वरिष्ठ खिलाडिय़ों और जिला हॉकी संघ के सदस्यों ने नासिक टीम को मनाया और फिर टीम मैदान पर आयी। इस कवायद में 12 मिनट का वक्त निकल गया। नासिक टीम मैदान पर आयी और एक मिनट बाद अंतिम सीटी बज गयी। इस तरह से मैच भोपाल की टीम ने एक के मुकाबले दो गोल से जीत लिया।

ये बोले अतिथि…!
स्व. सुरेश दुबे के हॉकी में प्राण बसते थे। हम उनके द्वारा स्थापित इस परंपरा को आगे भी कायम रखेंगे और इटारसी में हॉकी के मैदान में एस्ट्रोटर्फ लगे इसके लिए आगे बढ़ेंगे। नपा और हॉकी संघ का आभार।
डॉ. सीतासरन शर्मा, विधायक
हमारी परिषद का प्रयास है कि हम खेलों को निरंतर आगे बढ़ाते हुए गतिशील रखें। पीआईसी ने इसके लिए मंजूरी दी है और विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा के मार्गदर्शन में खेलों को प्रोत्साहन के लिए कार्य कर रहे हैं।
श्रीमती सुधा अग्रवाल, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!