मंगलवार से मूंग की खरीदी नहीं करेंगे व्यापारी

इटारसी। यदि देश में चल रही ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल खत्म नहीं हुई तो मंगलवार से व्यापारी कृषि उपज मंडी में मंग की खरीदी बंद कर देंगे। इस आशय का एक पत्र आज व्यापारियों के दोनों संगठन दि ग्रेन एंड ऑयल सीड मर्चेंट एसोसिएशन और दि न्यू ग्रेन एंड ऑयल सीड मर्चेंट एसोसिएशन ने दिया है। व्यापारियों का कहना है कि अनाज का परिवहन नहीं होगा और किसानों की उपज आती रहेगी तो खरीद करना मुश्किल है।
कृषि उपज मंडी में इन दिनों ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी चल रही है। सोमवार को इटारसी मंडी में करीब एक हजार ट्राली आ गईं और पहले से खरीदे अनाज को परिवहन करने में बाधा उत्पन्न हो गयी। किसान ट्रालियां लेकर आते गए और मना करने के बावजूद नहीं माने तो व्यापारियों ने जगह की कमी होने से खरीद में परेशानी बता दी। इधर किसान भाव को लेकर भी संतुष्ट नहीं थे। किसानों का कहना है कि भाव काफी कम मिल रहे जबकि मंडी प्रबंधन का दावा है कि अन्य मंडियों से ज्यादा भाव हैं, लेकिन माल की गुणवत्ता जैसी होगी, दाम भी वैसे ही मिलेंगे। नाराज किसानों ने चक्काजाम करने की चेतावनी दे डाली तो एसडीएम, तहसीलदार, एसडीओपी और टीआई भी मंडी पहुंच गए। व्यापारियों और किसानों से चर्चा के बाद दोपहर बाद अधिकारियों की उपस्थित में पुन: खरीद प्रारंभ हो सकी।
बता दें कि आज कृषि उपज मंडी परिसर में विगत दस दिनों से अनाज खरीदी की धीमी रफ्तार से परेशान किसानों ने आज दोपहर प्रशासन को नेशनल हाईवे जाम करने की चेतावनी दे दी थी। चेतावनी मिलते ही एसडीएम आरएस बघेल, एसडीओपी अनिल शर्मा, टीआई विक्रम रजक और तहसीलदार रितु भार्गव मंडी पहुंचे। किसानों ने सबसे पहले मंडी सचिव सुनील गौर के दफ्तर में पहुंचकर खरीद नहीं होने पर नाराजी जतायी और नेशनल हाईवे पर जाम लगाने की चेतावनी दी। मंडी प्रबंधन ने यह सूचना एसडीएम और पुलिस को की। इसके बाद अधिकारी मंडी पहुंच गए। अधिकारियों और व्यापारियों के बीच मूंग की खरीदी को लेकर चर्चा के बाद आखिरकार प्रशासनिक अधिकारियों ने अपनी मौजूदगी में मंडी में दोबारा खरीदी शुरु करायी है।
व्यापारिक सूत्रों का कहना है कि ट्रांसपोर्टर की हड़ताल से भी खरीद पर असर पड़ा है। आज तो किसी तरह से खरीद कार्य प्रारंभ हो गया है लेकिन, मंगलवार को व्यापारी खरीद करने में असमर्थ रहेंगे। आज मंडी में कार्यरत व्यापारियों के दोनों संगठनों ने प्रशासन को पत्र देकर सूचित कर दिया है कि ट्रांसपोर्टर की हड़ताल जारी रही तो वे खरीद कार्य आगे जारी नहीं रख सकेंगे। व्यापारियों के सामने दिक्कत यह है कि माल खरीदें तो गोदाम तक कैसे पहुंचाएं। परिवहन व्यवस्था पूरी तरह से चौपट है और उस पर किसान थोड़ी-थोड़ी देर में अपनी मांगें लेकर आंदोलन के लिए तैयार हो जाते हैं। ऐसे में व्यापारियों ने खरीद जारी रखने में असमर्थता जतायी है। व्यापारियों का कहना है कि आगे खरीद कार्य सुचारू रूप से चलता रहे, इसके लिए लोडिंग होना आवश्यक है।

इनका कहना है…!
व्यापारी मूंग की खरीद कर रहे हैं। आसपास की मंडियों में ट्रांसपोर्टर की हड़ताल के कारण खरीद नहीं हो पा रही है तो यहां आवक बढ़ गई जिससे अव्यवस्था हो गई थी। हमने आकर किसानों और व्यापारियों से मंडी प्रबंधन के साथ बातचीत करके व्यवस्थित किया है।
आरएस बघेल, एसडीएम

मूंग खरीदी में व्यापारियों को कुछ समस्या थी, अचानक मंडी में क्षमता से अधिक आवक हो गई थी जिससे खरीद प्रभावित हुई है। किसान कई दिनों से आकर पड़ा है, उसे गुस्सा था। दोनों पक्ष से चर्चा करने के बाद मामला सुलझा लिया गया है।
अनिल शर्मा, एसडीओपी

व्यापारियों से चर्चा के बाद मंडी में मूंग की खरीदी प्रारंभ हो गई है। किसानों ने कम दाम मिलने की जो बात कही है, उसमें हमारा यही कहना है कि अन्य मंडियों से अधिक दाम यहां मिल रहे हैं। जैसी वैरायटी होगी, वैसा ही दाम मिलेगा। व्यापारियों की परेशानी यह है कि माल का उठाव नहीं हो पा रहा है। हड़ताल से असर पड़ रहा है।
सुनील गौर, सचिव कृषि उपज मंडी

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!