मजदूरों का सम्मान किया और भोजन भी कराया

इटारसी। अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर बुधवार 1 मई दिन बुधवार को मजदूर संघ समिति इटारसी ने तुलसी चौक परिसर में सम्मान समारोह का आयोजन कर असंगठित मजूदरों का सम्मान किया।
अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर संपूर्ण देश दुनिया के साथ ही इटारसी में भी असंगठित मजदूरो की प्रतिनिधि संस्था मजदूर संघ समिति इटारसी द्वारा मजदूर दिवस समारोह आयोजित किया गया था। कार्यक्रम के शुुभारंभ में भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना कर सामूहिक आरती की गई। इस अवसर पर मजदूर संघ के संरक्षक अशोक टेलर, अध्यक्ष सुरेन्द्र चौरे, सचिव तुलसीराम कुशवाहा, कोषाध्यक्ष लीलाधर साजवानी आदि ने असंगठित क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले मजदूर साथियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। सम्मान उपरांत सभी मजदूरों को लाल टी-शर्ट वितरित की गई। इसके बाद सभी मजदूर साथी हाथ में लाल झंडा लेकर निर्माणाधीन मजदूर कार्यालय गांधी स्टेडियम के पास पहुंचे, जहां मजदूर सभा आयोजित की गई, जिसे संबोधित करते हुए समिति संरक्षक अशोक टेलर ने कहा कि विष्व निर्माण के योगदान में मजदूरों की महती भूमिका हमेशा रही है। लेकिन हम मेहनतकस मजदूरों के लिए आज तक कोई विशेष लाभकारी योजना सरकारों ने नहीं बनाई है।
IT01519 1
समिति अध्यक्ष सुरेन्द्र चौरे ने कहा कि जिस सभा स्थल पर हम खड़े हैं। यहां हमारा कार्यालय है जो अभी नगरपालिका के आधिपत्य में है। हम अपील करते हैं कि नगरपालिका शीघ्र ही हमारा कार्यालय तैयार कर हमारे सुपुर्द करें। मजदूर दिवस समारोह के कार्यक्रम संयोजक एवं समिति सचिव तुलसीराम कुशवाह ने कहा कि हमारे मजदूर भवन निर्माण में क्षेत्र के विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा की बड़ी भूमिका है। इसके लिए हम उनका आभार व्यक्त करते हैं। इस मजदूर दिवस समारोह में परसराम बिल्लौरे, प्रेमनारायण मालवीय, गणेश कुशवाह, चंद्रगोपाल मेहरा, नंदकिशोर चौरे, रामविलास, अंशुल मानवंशी आदि मुख्य रूप से शामिल हुए।
लालझंडा यूनियन ने मनाया श्रमिक दिवस
श्रमिक दिवस पर टीआईएस एसी शेड नयायार्ड में लालझंडा यूनियन ने दिवंगत कामरेड साथियों को श्रद्धांजलि अर्पित की और मई दिवस को शहीद मजदूर दिवस के रूप में मनाया।
मजदूर दिवस का दिन नयायार्ड एसी शेड स्थित रेल कर्मियों ने सुबह अपने कार्यालय में मनाया। श्रमिकों ने अपने दिवंगत कामरेड साथियों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस दौरान लाल झंडा यूनियन के मंडल संगठक मनोज जोसेफ, जावेद खान, आकाश यादव, टीआरएस अध्यक्ष संतोष शुक्ला, सचिव आरके राजोरिया, तरुण शुक्ला, राजू यादव, हरिशंकर साहू आदि कामरेड सहित अन्य रेल कर्मचारी उपस्थित थे। इसके पश्चात सभी कर्मचारियों ने शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन किया। ज्ञात रहे कि 1 मई से पूरे देश में एनपीएस को बंद करने के लिए धरना प्रदर्शन तथा आंदोलन किया जा रहा है।
मजदूरों को भोजन कराया
विश्व मजूदर दिवस के अवसर पर मजदूर नेता सुरेश करिया और उनके साथियों ने जयस्तंभ चौक पर मजदूरों को सामूहिक भोज कराया। मजदूर दिवस के अवसर पर दोपहर में करीब 1 से 3 बजे तक भरी दोपहर में सैंकड़ों की संख्या में मजदूर जयस्तंभ चौक पर एकत्र हुए। चूंकि यहां मजदूर नेता सुरेश करिया ने नि:शुल्क भोजन की व्यवस्था की थी। लंबी-लंबी कतार में लगकर मजदूरों ने भोजन प्राप्त किया। मजदूरों ने थाली लेकर जमीन पर ही बैठकर भोजन करते रहे। गर्म जमीन पर खाना खाते इन मजदूरों को देखकर अहसास किया जा सकता है कि देश में गरीबी आज भी बरकरार है। बहरहाल जो भी हो इस कार्यक्रम के संयोजक सुरेश करिया बधाई के पात्र हंै जो मजदूर दिवस पर गरीब मजदूरों को स्वादिष्ट भोजन कराते हैं।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!