महीनों से बंद बिजली सब स्टेशन का काम शुरु

बिजली समस्या का हो सकेगा निदान
इटारसी। अब शहर के उत्तरी हिस्से की बिजली समस्या कम हो जाएगी। उत्तरी हिस्से में बार-बार बिजली गुल होने, ओवरलोड और वोल्टेज की समस्या को देखते हुए यहां एक विद्युत सब स्टेशन की जरूरत पिछले कई वर्ष से महसूस की जा रही थी। पिछले वर्ष विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा ने आईपीडीएस स्कीम के तहत 2.04 करोड़ की लागत वाले इस विद्युत सब स्टेशन को मंजूरी दिलायी और इसका भूमिपूजन भी हो चुका था, लेकिन किन्हीं कारणों से ठेकेदार ने काम प्रारंभ नहीं किया था। केवल सब स्टेशन स्थल पर बाउंड्रीवाल खड़ी करने के बाद ठेका कंपनी लक्ष्मीपति बालाजी ने काम बंद कर दिया था। ठेकेदार ने काम में रुचि नहीं ली तो पुन: विधानसभा अध्यक्ष डॉ. शर्मा ने कंपनी अधिकारियों से चर्चा की और ठेकेदार के स्थान पर अब विभागीय स्तर पर पुन: काम प्रारंभ कराया है।

it22818 3
सोनासांवरी चौकी से रेलवे लाइन के किनारे खंभे खड़े हो चुके हैं, लाइन भी जल्द डाली जाएगी और फिर सब स्टेशन पर काम प्रारंभ हो जाएगा। कंपनी के डीईई कंस्ट्रक्शन सुभाष काबड़कर का कहना है कि कुछ कारण से काम पिछड़ रहा था, क्योंकि बड़े काम प्रारंभ थे, अब न्यास कालोनी के सब स्टेशन पर भी काम प्रारंभ हो गया है, खंभे लगाने शुरु हो गए हैं। पहले लाइन डाली जाएगी फिर सब स्टेशन पर काम प्रारंभ कर देंगे। अधिकतम एक माह में हम वहां काम पूर्ण करने का प्रयास कर रहे हैं।

इन क्षेत्रों को मिलेगा लाभ
उपकेन्द्र बनने से बैंक कालोनी, तिरुपति नगर, महर्षि नगर, शिक्षक कालोनी, सोनासांवरी नाका, दशमेश कालोनी, बंगाली कालोनी, जीआरपी कालोनी, सिंधी कालोनी, गरीबी लाइन, देशबंधुपुरा, सूरजगंज क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा। यहां वोल्टेज और बार-बार बिजली जाने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। करीब 2.04 करोड़ की लागत से इस उपकेन्द्र का निर्माण किया जा रहा है जिसकी क्षमता 5 एमवीए, 33/11 केवी, एसएस रहेगी। फीडर की लंबाई कम होने से ट्रिपिंग एवं लाइन फाल्ट की संभावना भी कम हो जाएगी एवं शहर को 33/11 केवी एक और उपकेन्द्र मिल जाएगा।

वर्तमान में है ये व्यवस्था
वर्तमान में इटारसी शहर में 22,700 उपभोक्ताओं को विद्युत सप्लाई के लिए तीन 33/11 केवी एए/एस पॉवर हाउस पीपल मोहल्ला, ट्रैक्टर स्कीम और बूढ़ी माता के पास बने हुए हैं। इन तीनों की कुल क्षमता 34 एमवीए है। इन केन्द्रों से लंबी दूरी तक पावर सप्लाई होने से लगातार लाइन ट्रिपिंग, लाइन फाल्ट जैसी समस्याओं का सामना बड़ी आबादी को करना पड़ता है। पीपल मोहल्ला सब स्टेशन से गणेशनगर कालोनी तक विद्युत सप्लाई होती थी। कुछ क्षेत्र में बूढ़ी माता सब स्टेशन से बिजली सप्लाई की जाती है। नए सब स्टेशन बनने से इन दोनों का भार कम होने से समस्या हल हो जाएगी।

इनका कहना है…!
न्यास कालोनी में 33/11 केवी उपकेन्द्र का काम जल्द प्रारंभ करेंगे। अभी खंभे लगाना शुरु हो गए हैं, कुछ दिन में लाइन खींचने के बाद सब स्टेशन पर काम प्रारंभ होगा। हमारा प्रयास है कि एक माह के भीतर काम पूर्ण कर लिया जाए।
सुभाष काबड़कर, डीईई कंस्ट्रक्शन

Sai Krishna1

goldmark14818

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!