युक्ति युक्तकरण के नाम भारी धांधलियों की शिकायत

इटारसी। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय एवं संकुल केंद्र द्वारा कथित सांठगांठ से हुई युक्ति युक्तकरण के नाम पर इटारसी शहर की शालाओं से शिक्षिकाओं को अतिशेष बनाने एवं शालाओं से अतिशेष होने से बचाने संबंधी कारगुज़ारियों की जानकारी का कलेक्टर के नाम का ज्ञापन शिक्षक कल्याण संगठन के प्रतिनिधिमंडल ने संयोजक राजकुमार दुबे के नेतृत्व में होशंगाबाद पहुंचकर, उनके प्रवास पर रहने के चलते अतिरिक्त कलेक्टर केडी त्रिपाठी को सौंपा। श्री त्रिपाठी ने मामले की गंभीरता समझ कर जिला शिक्षा अधिकारी आरएस बघेल को तत्काल अपने कार्यालय में बुलवाकर प्रतिनिधिमंडल से चर्चा कराई।
चर्चा के दौरान राजकुमार दुबे ने जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से जारी अतिशेष की सूची में इटारसी शहर की शिक्षिकाओं के साथ हुए अन्याय की जानकारी देते हुए कहा कि अतिशेष होने से बचाने पूरी तरह से स्वस्थ शिक्षिका को विकलांग बताया। शहर की एक शाला की दर्ज संख्या 29 होने के उपरांत 4 शिक्षकों में से 2 को हटाने के बजाए एक और शिक्षक की स्थापना कर दी एवं बाद में इसी शाला से एक शिक्षिका को अतिशेष बताकर हटाया जा रहा है। जब एक शाला में दर्ज संख्या 29 होने पर 4 शिक्षक शिक्षिकाओं रखा जा सकता है, तो दूसरी शाला में 43 दर्ज संख्या होने पर शिक्षिकाओं को क्यों हटाया जा रहा है? जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय किसी शाला में 25 दर्ज संख्या पर एक शिक्षक का फार्मूला अपना रहा है तो कहीं 3 वर्षों की दर्ज संख्या के औसत के मानक को अपना रहा है, एक ही प्रक्रिया में दो मापदंड क्यों अपनाये जा रहे हैं?
इटारसी शहर की जिन शालाओं की शिक्षिकाओं को अतिशेष के नाम पर नियम विरुद्ध तरीके से सिवनी एवं बाबई ब्लाकों की शालाओं में भेजा जा रहा है उनमें शिक्षकों की प्रर्याप्त संख्या होने से वे उन शालाओं में भी पहुंच कर भी अतिशेष ही रहेंगी, अत: अतिशेष के नाम पर उनको उनकी शालाओं से हटाने की कवायद क्यों? इन सब विसंगतियों के चलते इटारसी शहर की शिक्षिकाओं के प्रकरण तत्काल निरस्त होने चाहिए। अतिरिक्त कलेक्टर त्रिपाठी ने शिक्षक कल्याण संगठन के ज्ञापन के समस्त बिंदुओं का अवलोकन कर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश डीईओ बघेल को दिए एवं कार्रवाई से कार्यालय को अवगत कराने की बात कही। प्रतिनिधिमंडल ने अतिरिक्त कलेक्टर त्रिपाठी से कहा कि जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय ज्ञापन में वर्णित विसंगतियों का समाधान नहीं करता तो प्रतिनिधिमंडल उनसे पुन: भेंट करेगा।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!