रेलवे स्टेशन पर बर्बाद हो रहा है पानी

इटारसी। जंक्शन के प्लेटफार्म क्रमांक सात पर लगी पेयजल पाइप लाइन फटने के बाद यहां से सैंकड़ों लीटर पानी बहकर बर्बाद हो रहा है। रेलकर्मियों ने पत्थर रखकर पानी की गति को कम करने का प्रयास जरूर किया है।
करीब ढाई सौ सवारी ट्रेनों से लाखों रेलयात्री इटारसी जंक्शन पर पेयजल के लिए ही ट्रेन से उतरते हैं। रेलवे ने इन यात्रियों के लिए पेयजल प्रदाय सुगम बनाया है, लेकिन ये पाइप लाइन जगह-जगह से फूट रही है और इसके चलते सैंकड़ों लीटर पेयजल यूं ही बेकार में बर्बाद होकर गंदी नाली में बह रहा है। ऐसा नहीं है कि इस पाइप लाइन के फटने और पेयजल बर्बाद होने की जानकारी रेल अधिकारियों को नहीं है। बावजूद इसके इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। अलबत्ता यहां तैनात पाइंट्समेन ने एक बड़ा पत्थर रखकर बहते पानी की गति को कम करने का प्रयास जरूर किया है।
इस संबंध में वाटर वक्र्स सेक्शन इंजीनियर से जब संपर्क किया तो उन्होंने पाइप लाइन की गुणवत्ता पर ही सवाल उठाते हुए कहा कि यह तो योजना का झमेला है, जल्द ही पाइप लाइन दुरुस्त कर देंगे। ज्ञात रहे कि गर्मी का मौसम आ गया है, जल्द ही सुधार नहीं जुआ तो यात्रियों को पेयजल नहीं मिलेगा। रेल अधिकारियों की बातों से ऐसा लगता नहीं है कि उन्हें आने वाले संकट कोई परवाह है। अन्यथा इस तरह से पानी की बर्बादी नहीं होने देते।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!