रोड पर फल बाजार से नाराजी, चबूतरों पर भेजने के निर्देश

कृषि उपज मंडी समिति के सभागार में हुई खंड स्तरीय समीक्षा बैठक
इटारसी। शहर में चल रहे और स्वीकृत विकास कार्यों की समीक्षा बैठक मंगलवार को कृषि उपज मंडी समिति के सभागार में हुई। बैठक में विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व हरेन्द्र नारायण, तहसीलदार तृप्टि पटेरिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
खंड स्तरीय बैठक में नगर पालिका, अस्पताल, लोक निर्माण विभाग, पुलिस, बिजली विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, फॉरेस्ट, आबकारी, कृषि उपज मंडी, खाद्य आपूर्ति, शिक्षा, उद्योग, हाउसिंग बोर्ड, पशु चिकित्सा आदि विभागों के कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में एसडीओपी उमेश द्विवेदी, अस्पताल अधीक्षक डॉ. एके शिवानी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
… तो दोबारा होगी प्रक्रिया
खंड स्तरीय समीक्षा बैठक में सबसे पहले नगर पालिका के कार्यों की समीक्षा के दौरान रोड पर फल बेचने वालों को फल मंडी में नहीं ले जाने पर नाराजी जताते हुए विधायक ने कहा कि उन फल वालों को मूल स्थान पर भेजा जाए। यदि उनको आपत्ति हैं, तो उनका निराकरण किया जाए। जिन लोगों ने अब तक पैसा जमा नहीं किया है, उनको पैसा जमा करने के लिए नोटिस दिया जाए और फिर भी वे यदि पैसा जमा नहीं करते हैं तो पुन: चबूतरे आवंटन की प्रक्रिया की जाए। विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा ने बताया कि चबूतरे आवंटन प्रक्रिया से कुछ फल विक्रेता संतुष्ट नहीं हैं, उनकी भी बात चुनी जाए और प्रक्रिया को दोबारा की जाए। संबल योजना के हितग्राहियों को पैसा नहीं मिलने की बात पर जवाब मिला कि अभी राज्य शासन से अलाटमेंट नहीं आया है।
दोबारा भेजी जाए जानकारी
प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान बताया गया है कि इस योजना में 1005 हितग्राहियों की डीपीआर भेजी गयी थी, एसडीएम के यहां से काफी नाम हटाकर कुछ बिन्दुओं पर जानकारी मांगी थी। इस पर एसडीएम हरेन्द्र नारायण ने कहा कि हमने कुछ बिन्दुओं पर जानकारी मांगी थी। नगर पालिका ने यदि सर्वे और जांच पूर्ण कर ली हो तो हमारे पास संपूर्ण जानकारी सहित भेजें, हम उन पर अनुमति दे देंगे। इसी तरह से वार्ड 13-14 में अनुमति नहीं मिलने की बात सामने आने पर नगर पालिका की ओर से बताया कि शासन को पुन: प्रस्ताव भेजा जा रहा है। पुरानी इटारसी और पीपल मोहल्ला में आबादी भूमि पर बसाहट सर्वे प्रारंभ किया जाएगा। एसडीओपी आफिस के विस्थापन पर एसडीओपी उमेश द्विवेदी ने कहा कि वे लिखित देंगे कि हमें जगह दी जाए।
गांधी मैदान की बाउंड्रीवॉल
समीक्षा बैठक में गांधी ग्राउंड की बाउंड्री वाल का मामला भी उठा। इसमें विधायक डॉ. शर्मा का कहना है कि वहां दीवार बने, लेकिन एक गेट भी लगाया जाए। इस पर नगर पालिका की ओर से बताया गया है कि फे्रन्ड्स स्कूल की समिति को गेट लगाने पर आपत्ति है। डॉ. शर्मा ने कहा कि यदि उनको आपत्ति है तो वहां गेट लगाकर ताला डाला जाए और उसकी चाबी समिति के पास ही हो। समिति चाहे तो अपना ही ताला लगा ले। लेकिन, दीपावली के वक्त जरूरत पडऩे पर सुरक्षा की दृष्टि से एक गेट होना भी आवश्यक है। बता दें कि दीवाली के लिए यहां पटाखा बाजार लगता है और मैदान में चारों तरफ चार गेट होना जरूरी है। यहां केवल तीन गेट हैं, विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा का मानना है कि मैदान में सुरक्षा की दृष्टि से चौथा गेट भी होना आवश्यक है।
इन विषयों पर भी हुई चर्चा
– घुम्मकड़ जाति के 1.5 करोड़ से प्रस्तावित 50 सीटर छात्रावास पर एसडीएम की ओर से बताया गया है कि इसके लिए एडीएम के पास प्रस्ताव भेजा जा रहा है।
– बंगाली कालोनी के 58 पट्टों के संबंध में जानकारी दी गई कि यह प्रस्ताव एडीएम के पास भेजा जा चुका है।
– सूरजगंज से एमजीएम कालेज रोड पर पड़ी निर्माण सामग्री जल्द से जल्द हटाने नगर पालिका को कहा गया।
– अस्पताल में पुलिस चौकी खोलने के विषय में जवाब आया कि फिलहाल पुलिस के पास बल की कमी है।
– शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने के विषय में विधायक ने कहा कि विधायक निधि से पैसा देना संभव नहीं है, अधिकारी कोई रास्ता निकालें तो वे पैसा दे देंगे
– बिजली विभाग को निर्देश दिये गये हैं कि शहर में जगह-जगह पड़े अनुपयोगी ट्रांसफार्मर्स को जल्द से जल्द हटा लें।
– औद्योगिक क्षेत्र की सड़कों के निर्माण के विषय में कहा कि बजट की कमी है, विधायक ने कहा, प्रस्ताव बनाएं हम शासन से बात करेंगे।
– उद्योग विभाग का कार्यालय बनाने के विषय में भी विधायक ने विभाग को प्रस्ताव बनाने को कहा, वे शासन से बात करेंगे।
– खेड़ा स्टेडियम रोड के विषय में जानकारी आयी कि उसमें कुछ निजी भूमि भी आ रही है। विधायक ने ऐसे लोगों की सूची मांगी है।
– इटारसी-धर्मकुंडी रोड में ठेकेदार रुचि नहीं ले रहा है। विधायक ने कहा कि उसे टर्मिनेट करके नये सिरे से काम कराएं।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!