लोकतंत्र के पर्व पर बंद रहेंगे शहर के मुख्य मार्ग

तैयारी अंतिम दौर में, मिनट टू मिनट कार्यक्रम
इटारसी। यदि 26 जनवरी को आप अपने दफ्तर, स्कूल या अन्य कहीं जल्दी में जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपको कौन सा रोड नहीं चुनना है। दरअसल, व्यवस्था की दृष्टि से ट्रैफिक पुलिस ने कुछ मार्ग इस दिन कुछ घंटों के लिए बंद करने का निर्णय लिया है। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि कौन से मार्ग इस दिन बंद रहेंगे, ताकि आपको परेशानी न हो।
लोकतंत्र के पर्व की तैयारियां अंतिम चरण में है। नगर पालिका परिषद हर वर्ष गांधी स्टेडियम में मुख्य आयोजन कराती है तो महात्मा गांधी मार्ग पर मार्चपास्ट की एक नई परंपरा भी लोगों को अब भा गई है। गणतंत्र दिवस के दौरान नौकरीपेशा और अपने काम पर जाने वाले परेशान न हों, इसके लिए नगर पालिका के साथ पुलिस ने कुछ ट्रैफिक प्लान किया है, जो कुछ घंटों के लिए लागू रहेगा। दरअसल, परेड और मार्चपास्ट के दौरान ट्रैफिक की दृष्टि से कुछ रोड को बंद किया जाएगा, ये रोड कौन सी होंगी, यह जानना नगर के लोगों को जरूरी है, ताकि भूल से भी वे इन रोड पर जाकर अपना वक्त खराब न करें या उनको परेशानी का सामना न करना पड़े।

ये मार्ग रहेंगे 26 को बंद
गणतंत्र दिवस का मुख्य आयोजन गांधी मैदान में होगा। इससे पहले महात्मा गांधी रोड पर मार्चपास्ट और जयस्तंभ चौक पर झंडावंदन का आयोजन होगा। संपूर्ण कार्यक्रम के दौरान कुछ मार्ग बंद किए जाएंगे। सुबह 8 बजे पुराने देना बैंक भवन यानी राजस्थान मिष्ठान के पास से मार्चपास्ट शुरु होगी। अत: सुबह 7 बजे से 10 बजे तक मेन रोड एसीसी तिराहे से संपूर्ण महात्मा गांधी मार्ग पर आप नहीं जा सकेंगे। जो लोग लाइन क्षेत्र, न्यास कालोनी, सब्जी बाजार आदि से ओवरब्रिज पर जाना चाहते हैं, उनको इस अवधि में गैरेज लाइन होकर ओवरब्रिज पर जाना होगा। इसी तरह से नेहरुगंज, मालवीयगंज, पंजाबी मोहल्ला क्षेत्र से जयस्तंभ या रेलवे स्टेशन होकर ओवरब्रिज जाने वालों को जनता टाकीज के सामने से पोर्टरखोली होकर जीआरपी थाने के सामने से मुख्य मार्ग होकर जाना होगा। यह मार्ग रेस्ट हाउस चौराह पर दोनों तरफ बंद रहेगा साथ ही फ्रेन्ड्स स्कूल चौराह पर भी गांधी स्टेडियम जाने वाला मार्ग आयोजन खत्म होने तक बंद किया जाएगा। मार्चपास्ट करते एनसीसी, स्काउट-गाइड की टुकड़ी जब गांधी मैदान में पहुंच जाएगी, तब एसीसी तिराह से एमजी रोड को खोला जाएगा लेकिन, रेस्ट हाउस से फ्रेन्ड्स स्कूल चौराह वाला मार्ग मुख्य समारोह पूर्ण होने तक बंद रहेगा।

तैयारी अंतिम दौर में
गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह की तैयारी अंतिम चरण में है। तीन दिन तक चलने वाला मार्चपास्ट का अभ्यास भी पूर्ण हो गया है। 26 जनवरी को गांधी स्टेडियम में होने वाले मुख्य समारोह में नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल झंडावंदन करेंगी। इसके अलावा जयस्तंभ चौक पर भी नपाध्यक्ष ध्वज फहराएंगी। नपा कार्यालय में भी झंडावंदन होगा। मुख्य समारोह को आकर्षक बनाने नपा की तैयारी चल रही है। मुख्य समारोह में मार्चपास्ट, परेड, झांकियां, सांस्कृतिक कार्यक्रम, पीटी और विभिन्न स्कूलों के बैंड आकर्षण का केन्द्र रहेंगे।
इन स्कूलों के बैंड होंगे शामिल
महात्मा गांधी मार्ग से मार्चपास्ट और गांधी स्टेडियम में होने वाले मुख्य समारोह में आधा दर्जन बैंड शामिल होंगे। इनमें गुरुनानक पब्लिक स्कूल, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला सूरजगंज, एमजीएम स्कूल, अग्रवाल पब्लिक स्कूल, टैगोर विद्या मंदिर, जीनियस प्लानेट स्कूल के बैंड रहेंगे।

ये स्कूल मिलाएंगे कदमताल
बैंड की धुन पर एमजीएम कालेज, शासकीय बालक उमा शाला पीपल मोहल्ला, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला सूरजगंज, शासकीय कन्या महाविद्यालय, और कॉन्वेंट स्कूल के एनसीसी कैडेट्स, गुरुनानक पब्लिक स्कूल, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सूरजगंज, टैगोर विद्या मंदिर और सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल के स्काउट एवं गाइड कदमताल करेंगे। संपूर्ण परेड में एनसीसी एवं स्काउट व गाइड की 12 प्लाटून और छह बैंड शामिल होंगे।

ऐसा होगा संपूर्ण कार्यक्रम
एनसीसी और स्काउट-गाइड के 390 बच्चे और बैंड के 300 तथा पीटी के 750 बच्चे शामिल होंगे। पुराने देना बैंक के पास से मार्च पास्ट प्रारंभ होगा। जयस्तंभ पर राष्ट्रध्वज फहराया जाएगा। यहां से मार्चपास्ट कदम ताल करते हुए गांधी मैदान पहुंचेगा। मार्चपास्ट के साथ कम से कम छह झांकियां चलेंगी जिसमें चलित नृत्य भी होगा। अब तक एमजीएम स्कूल, टैगोर स्कूल, कॉन्वेंट स्कूल, गुरुनानक स्कूल, मारुति नर्सिंग कालेज, आर्डनेंस फैक्ट्री से झांकियों की मंजूरी मिल गई है, संभवत: सीपीई की झांकी भी गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगी।

मिनट टू मिनट कार्यक्रम
सुबह 8 बजे – राजपथ से मार्चपास्ट एवं चलित प्रदर्शनी प्रारंभ होकर जयस्तंभ चौक पहुंचेगी।
8:15 बजे – मुख्य अतिथि हरिशंकर जैसवाल के मुख्य आतिथ्य में नपाध्यक्ष सुधा अग्रवाल जयस्तंभ पर ध्वजारोहण करेंगी
8:30 बजे मार्च पास्ट एवं चलित प्रदर्शनी का आरएमएस, रेस्ट हाउस होकर गांधी स्टेडियम में प्रवेश।
8:45 बजे मुख्य अतिथि और अध्यक्ष द्वारा महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया जाएगा।
9 बजे नगर पालिका अध्यक्ष ध्वजारोहण करके गार्ड आफ ऑनर एवं ध्वज को सलामी।
9:03 बजे मध्यप्रदेश गान
9:05 स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, उत्तराधिकारियों का सम्मान एवं अतिथियों का स्वागत किया जाएगा
9:10 मुख्य अतिथि हरिशंकर जैसवाल और नपाध्यक्ष सुधा अग्रवाल परेड का निरीक्षण करेंगे।
9:20 बजे सलामी मंच से मुख्य अतिथि एवं नपाध्यक्ष द्वारा परेड की सलामी ली जाएगी।
9:30 बजे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री का संदेश वाचन।
10:05 बजे मुख्य अतिथि का उद्बोधन।
10:10 बजे पीटी प्रदर्शन।
10:20 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रारंभ।
12:15 बजे पुरस्कार वितरण।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!