वैदिक प्रार्थना से किया शुभारंभ

वैदिक प्रार्थना से किया शुभारंभ

सरकारी और निजी संस्थाननों में योग कार्यशाला
इटारसी। एमजीएम कालेज में योग दिवस पर प्रात: 06:47 पर मध्यप्रदेश गान के बाद योग एवं आसनों का अभ्यास क्रम आयुष मंत्रालय के प्रोटोकॉल के अनुसार किया। आसनों का प्रारंभ वैदिक प्रार्थना से हुआ। शिथिलीकरण अभ्यास के साथ ग्रीवा चालन, स्कंध संचालन, कटि संचालन एवं घुटना संचालन आदि के बाद खड़े होकर किये जाने वाले आसन, बैठकर तथा लेटकर किये जाने वाले आसनों को किया। प्रमुख रूप से ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, त्रिकोणआसन, वज्रासन, उष्टासन, शशकासन, मकरासन, भुजंगासन, सेतुबंधासन एवं अंत में शवासन किया। प्राणायमों का क्रम प्रारंभ किया. प्राणायामों में कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी एवं शीतली प्रमुख रूप से किए। योग एवं प्राणायाम के बाद ध्यान तथा शांति पाठ कर प्रात: 08 बजे प्राणायाम के कार्यक्रम को विराम दिया। महर्षि पतंजलि योग समिति के प्रशिक्षक राधेश्याम राठौर ने छात्र/छात्राओं, एनएसएस एवं क्रीड़ा विभाग के विद्यार्थियों, जनभागीदारी समिति के सदस्यों, प्राध्यापको एवं कर्मचारियों तथा गणमान्य नागरिकों को योगासन का प्रशिक्षण दिया. प्राचार्य, डॉ. पीके पगारे ने सभी को प्रतिदिन योग एवं आसन करने के लिए प्रेरित किया। संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. एचपी दीक्षित ने किया।
आसन एवं प्राणायाम का अभ्यास
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वर्धमान पब्लिक स्कूाल में भी भी योग का आयोजन किया गया।
सूर्य नमस्कार और योग
एकलव्य इन्टरनेशनल स्कूल में श्रीमती श्वेता प्रजापति एवं श्रीमती वर्षा नायडू के निर्देशन में छात्र एवं छात्राओं ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सूर्य नमस्कार एवं योग क्रियाओं का प्रदर्शन किया। उक्त अवसर पर छात्र एवं छात्राओं को स्कूल के डायरेक्टर रश्मीत सिंह जग्गी ने छात्रों में योग के प्रति रुचि जागृत करते हुए इसका महत्व समझाया। प्राचार्य शिरीष अग्निहोत्री ने छात्र एवं छात्राओं का आह्वान करते हुए प्रतिदिन नियमित रूप से इसे अपने जीवन में स्थान देने के लिए प्रेरित किया।
it2162017 1छात्र छात्राओं ने किया योग
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्थानीय सेंट जोसफ कान्वेंट स्कूल परिसर में भी योग का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य सिस्टर संध्या ने योग से होने वाले फायदों के बारे में विद्यार्थियों को बताया तथा उन्होंने विद्यार्थियों से नियमित योग करने का कहा। तत्पश्चात छात्र छात्राओं शाला की शिक्षिका श्रीमती ज्योति एवं शिक्षक खेल शिक्षक अरविंद ठाकुर के मार्गदर्शन में योग किया। योग में शाला के शिक्षक शिक्षिकाओं ने भी हिस्सा लिया।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!