व्यक्ति को अमरता उसके कार्यों से प्राप्त होती है : जमनानी

इटारसी। जिला पत्रकार संघ ने समाजसेवी सतीश गोठी को नगर की ओर से श्रद्धांजलि देने श्री प्रेमशंकर दुबे स्मृति पत्रकार भवन में सभा का आयोजन किया। इस दौरान शहर के सामाजिक, व्यावसायिक, राजनैतिक, धार्मिक संगठनों सहित अधिवक्ता एवं पत्रकारों ने उन्हें याद किया।
साहित्यकार अशोक जमनानी ने कहा कि कालजयी साहित्यकार रवींद्रनाथ टैगोर ने अपनी एक कविता में कहा था कि व्यक्ति के कार्यों से समाज में उसे अमरता प्राप्त होती है। सतीश गोठी ने समाज, शिक्षा, साहित्य और धर्म के क्षेत्र में जितना कार्य किया है, भौतिक रूप से तो वह हमारे बीच से चले गए हैं, लेकिन उनके कार्यों से समाज में सदैव अमरता प्राप्त करेंगे।
पूर्व गृह उपमंत्री विजय दुबे ने कहा कि सतीश गोठी ने गरीबों को नेत्र ज्योति देने में जीवनपर्यन्त जो कार्य किया उसे भुलाया नहीं जा सकता। सतीश गोठी सदैव समाज के अंतिम व्यक्ति की भलाई के लिए कार्य करते थे। शिक्षाविद् कश्मीर सिंह उप्पल ने कहा कि स्व.गोठी के कार्य शहर कभी भुला नहीं पाएगा। यहां की उपस्थिति इस बात का प्रमाण है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रमोद पगारे ने कहा कि स्व. सतीश गोठी एक मौन साधक थे, जीवन में उन्होंने कार्यों का कोई प्रतिफल नहीं चाहा, वरना आज की दुनिया में तथाकथित समाजसेवी काम बाद में करते हैं और मीडिया में पहले प्रेस नोट देते हैं। गांधीवादी विचारक समीरमल गोठी के ज्येष्ठ पुत्र के रूप में सतीश गोठी ने समाज में महत्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज कराई। 15 जून 1948 मंगलवार को उनका जन्म हुआ था और 8 दिसंबर 2019 रविवार को उनका निर्वाण हुआ। कुछ दिनों पूर्व ही उन्होंने अपने विवाह की 50 वीं वर्षगाठ मनाई थी।
कर्मकांडी ब्राह्मण महासभा के संरक्षक पं. मधुकर व्यास ने कहा कि स्व. गोठी के परिवार से वह वर्षों से परिचित है और उनका अचानक देवलोक गमन हमारे लिए पीड़ादायक है।
जिला पत्रकार संघ के कार्यकारी अध्यक्ष विनय मालवीय, वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनिल मिहानी, सचिव शिव भारद्वाज, कोषाध्यक्ष राजेश दुबे, संगठन सचिव मंगेश यादव, प्रचार मंत्री सुनील दुबे सहित बड़ी संख्या में पत्रकार, स्व. गोठी के अनुज सुनील गोठी, पुत्र संदीप गोठी, डॉ. सचिन गोठी एवं भतीजे सिद्धार्थ गोठी भी उपस्थित थे।
सभा में ग्रेन मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष सतीश अग्रवाल सावरिया, किराना व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष गोविंद बांगड़, सनातन धर्म पंजाबी समाज के भारत भूषण गांधी, स्पिक मैके से सुनील वाजपेयी, तारण तरण जैन समाज की ओर से जिनेन्द्र जैन, राष्ट्रीय कवि संगम से आलोक शुक्ला, जिला हॉकी संघ के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह तोमर, श्वेताम्बर जैन समाज से राजकुमार बोथरा, गुरूद्वारा गुरूसिंह सभा इटारसी के संरक्षक जसपाल सिंह भाटिया, अधिवक्ता संघ की ओर से अध्यक्ष अरविंद गोयल, पूर्व अध्यक्ष अशोक शर्मा, साहित्यकार विनोद कुशवाहा, देवेंद्र सोनी, जिला पंचायत के सदस्य बाबू चौधरी, नगर कांग्रेय कमेटी के अध्यक्ष पंकज राठौर, जिला वक्फवोर्ड के अध्यक्ष अथर खान, क्वेकर्स चर्च की ओर से जयराज सिंह भानू, इटारसी के अनुविभागीय अधिकारी पुलिस उमेश द्विवेदी, पत्रकार अशोक जैन, समाजसेवी रमेश अग्रवाल ने श्रद्धांजलि दी। संगीतकार शरद दीक्षित ने भावांजलि प्रस्तुत की। दो मिनट का मौन रखा एवं सभी ने स्व. सतीश गोठी के तैलचित्र पर पुष्प अर्पित किए।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!