शहर के मुख्य स्थलों को हैरिटेज लुक मिलेगा

इटारसी। शहर में विकास कार्यों के साथ-साथ कुछ हटकर करने की योजना पर नगर पालिका काम कर रही है। शहर के चौक चौराहों के सौंदर्यीकरण, सड़कों के चौड़ीकरण, ऑडिटोरियम, सरोवर, खेल स्टेडियम और बेहतर सब्जी मंडी के बाद अब मुख्य स्थलों पर किलानुमा द्वार बनाने की तैयार है। आज शाम यहां नपाध्यक्ष के कक्ष में हुई प्रेसीडेंट इन कौंसिल की बैठक में यह निर्णय लिया है कि कुछ हटकर शहर की तस्वीर को और सुंदर रूप दिया जाए। बैठक में अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल, सीएमओ अक्षत बुंदेला, सभापति श्रीमती सरोज उईके, राकेश जाधव, जसवीर सिंघ छाबड़ा, महेन्द्र चौधरी सहित नपा के अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

मुख्य सड़क पर आकर्षक द्वार
शहर की कुछ मुख्य सड़कों पर आकर्षक किलाद्वार जैसे द्वार बनाने की योजना को पीआईसी ने हरी झंडी दे दी है। आगामी दिनों में शहर की कुछ प्रमुख सड़कों पर किले के द्वार जैसे द्वार बनाए जाएंगे और उन द्वारों पर महाराणा प्रताप, महारानी लक्ष्मीबाई, वीर शिवाजी महाराज जैसे महापुरुषों के स्टेच्यू भी लगाए जाएंगे ताकि शहर के कुछ स्थलों को हैरिटेज लुक दिया जा सके। इसके अलावा किसी स्थान पर घंटाघर बनाने की योजना पर भी विचार करके उसे भी हरी झंडी दी है। इन सारी चीजों के लिए अभी स्थल चयन होना है, कुछ सड़कों का चयन होगा तो कुछ चौराहों का।

सरोवर देंगे ठेके पर
शहर की शान बन चुका इटारसी सरोवर सुरक्षा और रख-रखाव की दृष्टि से ठेके पर देने की योजना है। फिलहाल इसे प्रयोग के तौर पर तीन माह के ठेके पर देने की सहमति अध्यक्षीय परिषद ने दी है। तालाब के आसपास सुरक्षा और इसके रख-रखाव के लिए बड़ा अमला लगेगा। इसके लिए इसे प्रायोगिक तौर पर तीन के लिए ठेके पर दिया जाएगा। तालाब में अभी सुरक्षा के कुछ और इंतजाम होने हैं। कुछ दिनों से शिकायत मिल रही है कि सीढिय़ों पर बैठकर बच्चे पानी में पैर डालते हैं, युवा सेल्फी जोन में सेल्फी लेने की बजाए व्यू पाइंट की रैलिंग पर बैठकर सेल्फी ले रहे हैं।

आडिटोरियम के लिए किराया तय
अध्यक्षीय परिषद ने ऑडिटोरियम के लिए किराया तय किया है। अब ऑडिटोरियम में आयोजन के लिए प्रति शिफ्ट 3 हजार रुपए चुकाना होगा। एक शिफ्ट तीन घंटे की मानी जाएगी। ऑडिटोरियम को दो शिफ्ट के लिए किराए पर दिया जाएगा। दरअसल, आडिटोरियम में रख-रखाव, बिजली आदि में काफी खर्च लगता है, इसके मेंटेनेंस के लिए किराया होना जरूरी है। अध्यक्षीय परिषद ने इसके लिए किराया तय कर दिया है। जो भी संस्था सांस्कृतिक आयोजन, संगीत और साहित्य आदि के आयोजन या अन्य आयोजन करेंगे तो उनको किराया देना होगा।

ये निर्णय भी हुए
शहर में गुरु गोविंद सिंह द्वार बनेगा
इटारसी सरोवर में नाव चलाने निविदा आमंत्रित
स्वच्छता अभियान अवेर्नेस वार्षिक टेंडर होंगे
शहर में निर्माण कार्यों की निविदा मंजूर की
Sai Krishna1

gold01018

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!