शीतलहर : कांपा जीवन, स्कूलों का बदला समय

इटारसी। ठंड के तीखे तेवर से जनजीवन कराह उठा है। आलम यह है कि दिनभर सूरज के दर्शन नहीं हुए और ठंडी हवाओं ने पारे का मिजाज ठंडा कर दिया। दिन में भी ठंड का मिजाज पूरे शबाब पर है। कड़ाके की ठंड से बच्चे, बुजुर्ग से लेकर नौजवान तक सब सिहर उठे हैं। मौसम की तल्खी ने अब लोगों को हिला दिया है और लोग अलाव के सहारे खुद को ठंड से बचाने का प्रयास कर रहे हैं। दिन हो या रात दोनों पर शीतलहर का कब्जा हो गया है। किसान से लेकर नौकरीपेशा सभी लोगों की शीतलहर ने दिक्कतें बढ़ा दी हैं। तेज हवाओं का साथ पाकर ठंड और भी भयावह हो गई है। प्रशासन ने इसके मद्देनजर स्कूलों के समय में परिवर्तन किया है।
लगातार हफ्ते भर से पारे का सफर नीचे की ओर हो रहा है। रविवार की रात से ठंडी हवाओं ने अपना असर दिखाना शुरु किया था। सोमवार को सारा दिन धूप नहीं निकली और ठंडी हवाओं ने लोगों को कंपकंपा दिया। धूप नहीं खिली तो लोगों को शरीर को गर्म रखने के लिए आग का सहारा लेना पड़ा। सुबह-सुबह कोहरे के कारण सड़कों पर गाडिय़ां रेंगती दिखीं। सोमवार को सुबह बिस्तर छोडऩे के बाद रोज से ज्यादा ठंड महसूस हुई। बाहर निकलते ही तेज हवाओं से सामना हुआ। इन हवाओं ने हिलाकर रख दिया। गर्म कपड़े भी हवाओं की मार से बचाने में नाकाम नजर आए।

it161219 1
उत्तर-पूर्वी हवाओं का असर
दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर बने चक्रवात और उत्तर-पूर्वी हवाओं ने सोमवार को भी नर्मदांचल में ठंड का अहसास कराया। सोमवार को भी जब लोगों की नींद खुली तो आसमान में बादलों के डेरे के अलावा आसपास के क्षेत्र में धुंध छाई हुई थी और चारों ओर कोहरे ही कोहरा छाया था। सोमवार को पूरे दिन बादल छाने से और धुंध के कारण विजिबिलिटी कम हो गई हो गई थी जिसके कारण वाहन चालकों ने वाहनों की हेडलाइट जलाकर वाहनों को चलाया। सर्द हवाओं से पारा तेजी से नीचे आ गया था। न्यूनतम तापमान 15.8 और अधिकतम 22.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

स्कूलों का समय बदला
मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग ने तापमान में गिरावट व शीतलहर के कारण जिले में संचालित शासकीय, अशासकीय शालाओं एवं सीबीएसई/आईसीएसई/अनुदान प्राप्त संबद्ध शालाओं का समय परिवर्तित किया है ताकि बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। आदेश के अनुसार नर्सरी से कक्षा आठवी तक के शाला संचालन का समय प्रात 8:30 के बाद रहेगा। इसी तरह से प्रात: 8:30 के पूर्व किसी भी स्थिति में कोई कक्षा संचालित नहीं की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी के अनुसार कलेक्टर होशंगाबाद के आदेश हैं कि यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

अलाव का सहारा, गर्म कपड़ों की मांग
ठंड के तीखे तेवर से खुद को महफूज रखने के लिए लोगों ने अलाव का सहारा लिया। आग सेंककर लोग ठंड से बचने की कोशिश करते रहे। भीषण ठंड के मौसम में शहर में कई जगहों पर अलाव जलाए जाते हैं। इन पर शाम से ही लोग आग सेंकने के लिए बैठे रहते हैं, अभी नपा ने अलाव नहीं जलाये हैं। अटल पार्क के पास लगे गर्म कपड़ों का बाजार चमक गया है। गर्म कपड़ों की दुकानों पर ग्राहक पहुंच रहे है। रेलवे स्टेशन रोड पर अटल पार्क से सटकर तिब्बती सौदागरों ने बाजार लगाया है जहां दुकानों पर जैकेट, स्वेटर, मफलर, ऊनी टोप खरीदने वालों की अच्छी खासी भीड़ रही।

इनका कहना है…!
हमने शहर में जहां भी अलाव जलते हैं, वहां के लिए संबंधित विभाग को निर्देश कर दिये हैं। कोशिश है कि आज रात से ही जला दिये जाएं, नहीं तो कल से निश्चित तौर पर निर्धारित स्थानों पर अलाव जला दिये जाएंगे।
सीपी राय, सीएमओ नपा

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!