समस्या : बिना पानी के चल रहे अस्पताल में कूलर

इटारसी। सरकारी अस्पताल में लगे पुराने कूलर बिना पानी के चल रहे हैं वहीं सरकारी कर्मचारी एयरकूल्ड और वातानुकूलित कक्ष में काम कर रहे हैं सुकून महसूस कर रहे हैं। हालात यह है कि प्रसूति वार्ड में परिजन नवजात और महिला मरीजों को हाथ से पंखा कर उन्हें राहत पहुंचाने के लिए जुटे हैं। दरअसल, यहां बिजली की पुरानी समस्या है जो अब तक दुरुस्त नहीं हो सकी है।
सरकारी अस्पताल में भीषण गर्मी के चलते गत दिवस मरीजों के लिए कूलर तो लगा दिए हैं लेकिन इनमें पानी डालना भूल रहे हैं। अब हालात यह है कि कहीं बंद तो कहीं बिना पानी के ही कूलर चलाए जा रहे हैं। सर्वाधिक महत्वपूर्ण प्रसूति वार्ड में बिजली की समस्या के चलते लोग नवजातों और महिला मरीजों को हाथ से पंखा करके हवा दे रहे हैं।
सरकारी अस्पताल में मरीजों के प्रति प्रबंधन का रवैया कैसा है इसका उदाहरण आज देखने को मिला। दरअसल इस भीषण गर्मी में हमने दोपहर में यहां के हालात का जायजा लेकर कूलर के इंतजाम को देख तो दो दिन पूर्व सीएमएचओ के निर्देश के बाद यहां कूलर लगाए गए लेकिन हालात यह है कि पुराने खराब कूलरों को रिपेयर कर यहां लगाया गया। इसमें कई अभी सुधारे जा रहे हैं जो लगा दिए हैं उनमें पानी नहीं है। बेचारे मरीज और उनके परिजन भीषण गर्मी में परेशान होते हाथ से पंखा कर राहत लेने का असफल प्रयास कर रहे हैं। इधर जब स्टाफ और ड्यूटी डाक्टर के काम की पड़ताल की गई तो यहां तैनात नर्स स्टाफ बाकायदा कूलन की ठंडी हवा में बैठे सुकून का अनुभव कर रही थी तो वहीं ड्यूटी डाक्टर एसी का आनंद उठा रहे थे। उन्होंने कक्ष में फोटोग्राफी करने से इनकार कर दिया। हालांकि अधीक्षक पल्स पोलियो की मीटिंग में भाग लेने गए थे इसलिए उनसे चर्चा नहीं हो सकी। न जाने सरकारी अस्पताल में मरीज और उनके परिजन कब तक इस भीषण गर्मी में परेशानी भोगेंगे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!