समाजवादी नेता सुनील और राजनारायण की याद में कार्यक्रम

दोनों नेताओं के संघर्ष को आगे बढ़ाने का संकल्प
इटारसी। समाजवादी नेता, अर्थशास्त्री और लेखक सुनील और समाजवादी नेता राजनारायण की याद में एक सभा का आयोजन ग्राम केसला में किया गया। इस अवसर पर क्षेत्र के अनेकों सामाजिक-राजनैतिक कार्यकर्ताओं ने दोनों नेताओं को याद किया कर उनके संघर्षों को आगे बढ़ाने का प्रण लिया।
ज्ञातव्य है कि सुनील ने ग्राम केसला और आसपास के क्षेत्र में 30 सालों तक आदिवासी, किसान, मजदूर वर्गों के लिए संघर्ष करते हुए किसान आदिवासी संगठन, का नेतृत्व किया और वैकल्पिक राजनीति हेतु संघर्षरत दल समाजवादी जन परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री रहे। अर्थशास्त्र और अन्य मुद्दों पर राष्ट्रीय स्तर के पत्र-पत्रिकाओं में उनके लेख प्रकाशित होते थे। 21 अप्रैल 2014 को आकस्मिक मस्तिष्काघात के बाद उनका निधन हो गया था। इटारसी निवासी राजनारायण भी किसान आदिवासी संगठन, समता संगठन के संस्थापक सदस्य थे। क्षेत्र में संगठन के शुरुआती संघर्षों के दौरान 26 अप्रैल 1990 को एक बस दुर्घटना में उनका निधन हो गया था।
केसला की सभा में इन दोनों को संयुक्त श्रद्धांजलि देने सजप और सहमना संगठनों के कार्यकर्ता एकत्र हुए। पिपरिया के सजप नेता गोपाल राठी ने दोनों के योगदान को याद किया। मिट्टी बचाओ आंदोलन के नेता सुरेश दीवान ने कहा कि सुनील भाई ने लोहिया के तीन सूत्रों वोट, फावड़ा और जेल को आत्मसात किया था। सजप के राष्ट्रीय महामंत्री अफलातून ने कहा कि भारतीय भाषाओं को बढ़ाने, अंग्रेजी के वर्चस्व को हटाने के आन्दोलन के जरिये सुनील के संघर्ष को आगे बढ़ाया जा सकता है। सजप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य अनुराग मोदी ने कहा कि आदिवासी समाज ने सुनील, राजनारायण के साथ कंधे से कंधा मिलाकर संघर्ष किया। वक्त आ गया है कि सच्ची वैकल्पिक राजनीति को खड़ा किया जाए। जनपद सदस्य एवं सजप के राष्ट्रीय सचिव फागराम ने कहा कि व्यक्ति की मृत्यु से उसकी विचारधारा ख़त्म नहीं होती, और अब महत्वपूर्ण यह है कि हम सुनील भाई और राजनारायण की विचारधारा को आगे ले जाएं। शिक्षाविद एवं पूर्व प्राध्यापक काश्मीर सिंह उप्पल ने कहा कि सुनील और राजनारायण को स्वर्गीय नहीं कहा जाना चाहिए, क्योंकि अपने कर्म और प्रेरणा के जरिये ये आज भी हम सब के बीच में उपस्थित हैं। इस अवसर पर गुलियाबाई, किशन बल्दुआ, लक्ष्मी सोनी, रावल सिंह, दिनेश सिंह, योगेश दीवान, अशोक शर्मा, बृजमोहन सोलंकी, अमिताभ शुक्ल ने भी सभा को संबोधित किया।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!