सरस्वती स्कूल में मनायी वसंत पंचमी

इटारसी। सरस्वती शिशु विद्या मंदिर मालवीयगंज में बसंत पंचमी समर्पण दिवस के रूप में मनाई गई। इस शुभ अवसर पर विद्या की देवी मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित की गई। कार्यक्रम में विद्यार्थियों, अभिभावक और शिक्षक-शिक्षिकाओं ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष पुष्प अर्पित कर पूजन किया।
सरस्वती विद्या प्रतिष्ठान के संकल्प के अनुसार आदिवासी क्षेत्रों में रहने वाले दीनहीन गरीब एवं उपेक्षित लोगों की शिक्षा के लिये प्रतिवर्ष समर्पण किया जाता है जिससे उन्हें भी शिक्षित कर समाज की मुख्य धारा में जोड़ा जा सके।
कार्यक्रम में पं. विकास शर्मा ने बताया कि सरस्वती के रूप में ये हमारी बुद्धि, प्रज्ञा तथा मनोवृत्तियों की संरक्षिका हैं। हममें जो आचार और मेधा है उसका आधार भगवती सरस्वती ही हैं। इनकी समृद्धि और स्वरूप का वैभव अद्भुत है। पुराणों के अनुसार श्रीकृष्ण ने सरस्वती से ख़ुश होकर उन्हें वरदान दिया था कि वसंत पंचमी के दिन तुम्हारी भी आराधना की जाएगी और यूँ भारत के कई हिस्सों में वसंत पंचमी के दिन विद्या की देवी सरस्वती की भी पूजा होने लगी जो कि आज तक जारी है।
कायक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में गोविंद सिंह राजपूत, रूपसिंह कौरव, ग्राम भारती के प्रमुख चरण सेवक प्रजापति, नगर के सभी सरस्वती विद्यालय के प्राचार्य शिवराज चौधरी, योगेंद्र जोशी, दुर्गा प्रसाद रघुवंशी आदि उपस्थित रहे ।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!