सागौन तस्करों ने तोड़ा ओएचई तार, रेल संचालन प्रभावित

इटारसी। सुबह करीब 8 बजे मिडघाट और चौका रेलवे स्टेशनों के बीच अप लाइन के विद्युत तार टूटने से रेल यातायात प्रभावित हुआ था। इस दौरान आने-जाने वाली ट्रेनों को विभिन्न रेलवे स्टेशन पर ही खड़ा रखा गया था।
सुबह इटारसी-भोपाल रेलखंड पर मिडघाट-चौका स्टेशन के पास अप लाइन पर विद्युत तार टूटने से भोपाल रेलमार्ग करीब दो घंटे प्रभावित रहा। इस दौरान पवारखेड़ा रेलवे स्टेशन पर दो ट्रेन 16787 माता वैष्णो देवी कटरा एक्सप्रेस एवं 16093 चेन्नई लखनऊ एक्सप्रेस को रोककर रखा गया था। इसी तरह से इटारसी रेलवे स्टेशन पर अमरकंटक एक्सप्रेस और होशंगाबाद में पंजाबमेल को रोककर रखा था। जनशताब्दी एक्सप्रेस, झेलम एक्सप्रेस को भी जंगल में खड़ा किया गया। स्टेशन अधीक्षक राजीव चौहान ने बताया कि तार टूटने से यह समस्या आयी थी। व्यवस्था को सुचारू करके ट्रेनों का संचालन प्रारंभ कर दिया था।
उल्लेखनीय है कि रविवार को सुबह 8 बजे बजे भोपाल डाऊन ट्रेक पर मिडघाट-चौका सेक्शन में दोनों साइड से पहाड़ों में घिरे रेलवे ट्रेक की ओएचई लाइन पर एक पेड़ गिर गया था। घटना में लाइन का कैटनरी वायर टूट गया और भोपाल जाने वाली ट्रेनें बुरी तरह प्रभावित हो गईं। ओएचई से पेड़ हटाकर लाइन मेंटनेंस के लिए सुबह भोपाल आने-जाने वाली आधा दर्जन गाडिय़ों को पवारखेड़ा, इटारसी एवं होशंगाबाद में रोकना पड़ा। जांच के दौरान सामने आया कि हादसा जंगल में सक्रिय सागौन तस्करों की वजह से हुआ था। दरअसल पेड़ काटने के वक्त ओएचई पर गिरा था। रेलवे के अनुसार इटारसी-भोपाल रेल खण्ड डाउन लाइन पर मिडघाट-चौका स्टेशन के बीच किमी क्रमांक 777-44-46 पर सुबह करीब 8 बजे एक पेड़ ओएचई लाइन पर गिर गया था। उस समय ड्यूटी कर रहे की-मैन लारेंस ने इस घटना को देखा और तत्काल अनहोनी की आशंका पर सूचना स्टेशन प्रबंधक मिडघाट, पीडब्ल्यूआई एवं कन्ट्रोल रूम को दी जिससे तुरंत ही इस लाइन पर आने वाली गााडिय़ों को इससे पहले रोक दिया गया। टीआरडी द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुये टॉवर वैगन से ओएचईलाइन को ठीक किया और उसे चार्ज कर ट्रेन परिचालन सुचारू किया गया।

आरपीएफ ने एफआईआर की
प्रारंभिक जांच में सामने आया कि पहाड़ी पर सागौन के पेड़ की कटाई चल रही थी और किनारे पर होने की वजह से पेड़ अचानक दूसरी साइड ट्रेक पर गिर गया। जिससे ओएचई का कैटनरी वायर टूट गया। डीआरएम ने की-मैन की सतर्कता पर उसे पुरस्कृत करने की घोषणा की है। कीमेन, प्वाइंट्समेन एवं इलेक्ट्रिकल विभाग की टीम मौके पर गई। इटारसी से टूल वैन मौके पर भेजी गई, इस पर खड़े होकर कर्मचारियों ने लाइन से पेड़ की छंटाई कर उसे साइड किया। दोपहर 12 बजे तक रेल यातायात सामान्य हो गया। स्टॉफ के अनुसार यदि इसी तरह ट्रेनें चलाई जातीं तो इंजन का पेंटो पॉवर पेड़ में उलझकर बड़ा नुकसान कर सकता था।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!