सुपोषण मेले में संतुलित भोज्य पदार्थ प्रदर्शित किए

इटारसी। पंडित भवानी प्रसाद मिश्र संस्कृति भवन में बुधवार को दोपहर सुपोषण मेले का आयोजन किया गया। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली के अंतर्गत कृषि अभियांत्रिकी संस्थान भोपाल द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में एकीकृत महिला बाल विकास विभाग का सहयोग रहा। मेले में पोषण आहार से संबंधित जानकारी प्रदान की गई।
ऑडिटोरियम में लगे सुपोषण मेले में भोज्य पदार्थों को विकसित करने की तकनीकि जानकारी देकर उपस्थित आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वसहायता समूहों की महिलाओं और अटल बाल पालकों के साथ डॉटर क्लब के सदस्यों को इस बात के लिए तैया किया गया कि वे भोजन को अच्छे स्वास्थ्य का माध्यम बनाएं। भोजन का संतुलन ऐसा हो जो आपके स्वास्थ्य के अनुकूल हो, वक्ताओं ने यह समझाने का प्रयास किया है कि भोजन को दवा बनाएंगे तो दवाओं की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। यानी संतुलित भोजन कीजिए, बच्चों को वही खाने को दीजिए जो उसके शरीर और स्वास्थ्य को ठीक रखे। कृषि अभियांत्रिकी संस्थान भोपाल के डाक्टर मनोज त्रिपाठी ने बताया कि स्वास्थ्य के लिए आपके ही किचिन में काफी कुछ चीजें हैं।

it230119 5

दीप प्रज्वलन से प्रारंभ हुए कार्यक्रम में कृषि अभियांत्रिकी संस्थान भोपाल के डायरेक्टर डॉ. नचिकेत पतवालीवाले ने उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि सोयाबीन के प्रसंस्करण का अच्छा परिणाम मिलता है। यही कारण है कि हमने होशंगाबाद जिले में कुपोषण से मुक्ति हेतु इसे यहां प्रारंभ किया है।
एसडीएम वंदना जाट ने भी आशा व्यक्त की है कि सुपोषण मेले के बेहतर परिणाम सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि हम स्वाद को अहमियत देते हैं, स्वास्थ्य को अहमियत देंगे तो ऐसे कार्यक्रमों की सार्थकता होगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी संजय त्रिपाठी ने कहा कि जिले में कलेक्टर्स ने आंगनवाडिय़ों को गोद लेकर सोया प्रॉडक्ट उपलब्ध कराए तो आश्चर्यजनक परिणाम मिले। इसके बाद समूहों का गठन किया और इन समूहों ने अटल बाल पालकों की मांग पर ये उत्पाद उपलब्ध कराए हैं, जो अभी भी जारी हैं।
कार्यक्रम में सैंकड़ों अटल बाल पालकों की उपस्थिति में उन लोगों का सम्मान किया गया जिन्होंने पोषक खाद्य पदार्थ तैयार किए थे। इसी तरह से डॉटर्स क्लब और अन्य लोगों का सम्मान किया। एकीकृत बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती शाहीन खान ने विभागीय योजनाओं बिटिया सप्ताह, लाड़ली लक्ष्मी, सुकन्या योजना, स्वागतम लक्ष्मी योजना की जानकारी प्रदान की। संचालन डॉ. सुश्री देशपांडे ने किया। इस अवसर पर दीप्ति शुक्ला सहित महिला बाल विकास के अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित थे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!