सूर्यग्रहण की शक्तिशाली टेलिस्कोप से होगी लाईव फोटोग्राफी

– कल रेस्ट हाउस में होगा सूर्यग्रहण अवलोकन कैंप
– ग्रहण का मिथक मिटाने पाराशर करेंगे कैंप का आयोजन
इटारसी। 26 दिसंबर को होशंगाबाद, इटारसी के अलावा मध्यप्रदेश तथा भारत के अन्य राज्यों में सूर्य को चंद्रमा आंशिक रूप से ढंकेगा जिसे आंशिक सूर्य ग्रहण या पार्शियल सोलर इकलिप्स कहा जाता है। होशंगाबाद में ग्रहण प्रात: 8:10 से आरंभ होकर 9:29 पर अधिकता ग्रहण की स्थिति में होगा तथा 11:03 पर समाप्त होगा।
आंशिक सूर्यग्रहण का वैज्ञानिक अवलोकन कराने विज्ञान शिक्षक राजेश पाराशर इटारसी के रेस्ट हाउस प्रांगण में सोलर इकलिप्स कैंप-सूरज होगा मद्यम…चांद छुपाने लगा का आयोजन कर रहे हैं, जिसमें दर्शकों को नि:शुल्क सोलर व्यूअर दिये जाकर ग्रहण का वैज्ञानिक अवलोकन कराया जायेगा। साथ ही आइएसओ प्रमाणित सोलर फिल्टर लगे शक्तिशाली टेलिस्कोप से सूर्यग्रहण की लाईव फोटोग्राफी भी की जायेगी। इस कैंप में अतिथि के रूप में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आदित्य सिंह तथा इटारसी एसडीएम हरेंद्र नारायण को आमंत्रित किया गया है।
इस कैंप में दो बड़े फिल्टर विंडो की मदद से एक बड़ा समूह सूरज के सामने चंद्रमा के आने को देख सकेंगे। इस अवलोकन कैंप में बच्चे ग्रहण की स्थितियों का चित्र लेकर ग्रहण का प्रतिशत ज्ञात करेंगे। इसके साथ ही एक स्क्रीन पर ग्रहणग्रस्त हंसियाकार सूर्य के हजारों प्रतिबिम्ब को दिखाया जायेगा। कैंप मेंं घरेलू उपकरणों से सूर्य की छबियों का प्रोजेक्शन भी दिखाया जायेगा। इस कैंप में आदित्य पाराशर, एमएस नरवरिया बच्चों की प्रतियोगिता करायेंगे। कैलाश पटेल, हरीश चौधरी तथा रितश गिरी प्रोजेक्शन उपकरणों का संयोजन करेंगे। राजेश पाराशर ने बताया कि स्वयं के व्यय पर आयोजित इस कैंप का उद्देश्य आम लोगों में ग्रहण के प्रति वैज्ञानिक समझ को बढ़ाना है।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!