स्वसहायता समूहों की बैठक में बनी आंदोलन की रणनीति

इटारसी। भारतीय मजदूर संघ से संबद्ध महिला स्वसहायता समूह संगठन जिला होशंगाबाद की जिला बैठक सरस्वती शिशु मंदिर इटारसी में हुई । जिसमें समस्याओं को लेकर आंदोलन करने का निर्णय हुआ। संगठन 24 दिसम्बर को कलेक्टर को अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपेगा। बैठक में महिला स्वसहायता समूह संगठन की जिला अध्यक्ष गौरी ईश्कर, जिला सचिव रोशनी सोनी , कोषाध्यक्ष सुमन उईके और जिले के सोहागपुर, सेमरी, होशंगाबाद, इटारसी व केसला इन ब्लाक के पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित हुए।

इन मांगों को लेकर होगा आंदोलन
अध्यक्ष एवं सचिव द्वारा कार्य किए जाने के बाद भी उन्हें किसी प्रकार की सहायता शासन द्वारा नहीं मिल रही है।
रसोईयों के मानदेय में 1000 की वृद्धि कर 2000 रुपए किया गया है जो कि आज की दर के हिसाब से काफी कम है। कम से कम 5000 रुपए किया जाए। ताकि रसोईया अपने परिवार का भरण पोषण ठीक तरह से कर सके।
समूहों के द्वारा शासन के समय समय पर दिए जाने वाले निर्देशों का पालन किया जाता है और अन्य शासन की योजनाओं में समूहों के द्वारा भोजन दिया जाता है लेकिन इसकी राशन एवं राशि का भुगतान नहीं किया जाता है।
आज की स्थिति में समूहों को जो राशन एवं राशि दी जा रही है। शासन द्वारा अत्याधिक कम करके दी जा रही है जिससे समूहों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राशन की एवं राशि की मात्रा में बढोतरी की जाना चाहिए।
बच्चों की उपस्थिति कम होने पर रसोईयों को शासन द्वारा हटाया जाता है, ऐसा बंद होना चाहिए।
समूहों द्वारा स्कूल के अन्य कार्य जैसे साफ सफाई एवं ईध्न व्यय की राशि अलग से दी जाए।
स्कूलों में जो अवकाश दिया जाता है आंगनबाड़ी में भी दिया जाए।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!