हमारा कोई छिपा नहीं बल्कि स्पष्ट एजेंडा रहा : पांडेय

इटारसी। केन्द्र की हर सरकार ने विकास के लिए प्रति व्यक्ति जम्मू और कश्मीर को हिन्दुस्तान के अन्य राज्यों के प्रति व्यक्ति के मान से पांच गुना अधिक पैसा दिया। अन्य राज्यों ने तो विकास किया। लेकिन, जम्मू कश्मीर की हालत जस की तस रही। क्योंकि वहां गया पैसा महज कुछ परिवारों के काम आया और जनता की हालत नहीं सुधरी। पहले एक छिपे एजेंडे के तहत अलगाववादियों को देश की सरकारें सुविधाएं देती थीं। वे दिल्ली आते थे तो उनके ठहरने, खाने-पीने का इंतजाम, उनके इलाज की सुविधा, उनके बच्चों की विदेशों में पढ़ाई उनके परिवार के इलाज की सुविधा देश की सरकारें देती थीं। लेकिन, गृहमंत्री अमित शाह ने यह सब बंद कर दिया। अब उनके पेट में खासा दर्द हो रहा है। हमारे दल का कोई छिपा एजेंडा नहीं था। स्पष्ट था, कि धारा 370 और 35-ए जम्मू कश्मीर के विकास में बाधक है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हमारे उसी संकल्प को पूरा किया है।
यह बात, देश के कौशल विकास मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पांडेय ने यहां ऑडिटोरियम में जनसंपर्क और जनजागरुकता कार्यक्रम के तहत मुख्य वक्ता के तौर पर कही। डॉ. पांडेय ने कहा कि जो अलगाववादी हमारे देश के सैनिकों को मरवाते थे, हमारी सरकारें उनकी सुरक्षा के लिए उनके घरों पर सुरक्षाकर्मी तैनात करती थी। उन्होंने अटलबिहारी बाजपेयी को याद करते हुए उनके पोखरण परीक्षण को भी बदलाव की एक पहल बताया। उन्होंने कहा कि यह जो व्यवस्था अभी की गई है, यह अस्थायी है। वहां लोकतांत्रिक व्यवस्था भी लागू होगी, लेकिन, अभी उन लोगों की आदतें सुधारना है, जिनकी आदतें काफी बिगड़ गई थी। ऐसे लोग जम्मू कश्मीर के लिए नहीं बल्कि स्वयं के लिए जीते थे, उनको भी सुधारना है। केन्द्रीय मंत्री ने अपने 34 मिनट 50 सैकंड के भाषण की शुरुआत गंगा की धरती से नर्मदा की धरती के लोगों को प्रणाम करके की। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को भारतीय राजनीति के दो ऐसे व्यक्तित्व कहा जो साहसिक निर्णय लेने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने अमेरिका जाकर डोनाल्ट ट्रम्प को भी समर्थक बना लिया है। उन्होंने धारा 370 और 35 ए हटाने के लिए जनता को धन्यवाद दिया, उन दल के लोगों को भी धन्यवाद दिया जिन्होंने संसद में प्रत्यक्ष और जिन्होंने बहिर्गमन कर अप्रत्यक्ष तौर पर सहयोग किया।
सांसद राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि कश्मीर पहले भी हमारा था, अब भी है और सदियों-सदियों तक हमारा ही रहेगा। उन्होंने कहा कि देश में जब भी बड़े परिवर्तन हुए हैं, पुरुषार्थ के दम पर हुए हैं। वोट की राजनीति का लालच को छोड़कर निर्णय लेने का माद्दा किसी में हुआ है उसने बड़े परिवर्तन किये हैं। उन्होंने कहा कि धारा 370 और 35-ए पहले ही खत्म हो गये होते तो आज देश की यह स्थिति नहीं होती। उन्होंने कहा कि धारा 370 हटाने में जो उंगली का इस्तेमाल उन्होंने संसद में किया है, वह केवल उनकी नहीं बल्कि होशंगाबाद के 18 लाख लोगों की भी उंगली है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि आगामी पांच वर्षों में कश्मीर की तस्वीर बदलेगी और यह दुनिया में स्वर्ग बनेगा।
विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में रामायण की चौपाईयों के साथ असुरों से आतंकवादियों की तुलना की। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने शपथ ली है कि वे राक्षसों से इस धरती को मुक्त कर देंगे। स्वागत भाषण भाजपा के जिलाध्यक्ष हरिशंकर जैसवाल ने दिया। वरिष्ठ नेता मधुकरराव हर्णे ने राष्ट्रीय भावना से ओतप्रोत गीत सुनाकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। सभा के दौरान रायसेन से आए कवि कौशल सक्सेना ने ओज से परिपूर्ण कविता सुनाई और वीर सावरकर की जेल के दौरान का चित्रण भी किया।
इस अवसर पर सिवनी मालवा के विधायक प्रेमशंकर वर्मा, होशंगाबाद नगर पालिका अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल, पूर्व अध्यक्ष श्रीमती माया नारोलिया, शिव चौबे, जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल, राजस्थान के जालोन से आए विधायक छगन सिंह राजपुरोहित, विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल, इटारसी नगर भाजपा अध्यक्ष नीरज जैन, सांसद प्रतिनिधि दीपक अग्रवाल, संदेश पुरोहित, विश्वनाथ सिंघल, होशंगाबाद से नगर भाजपा अध्यक्ष मनोहर बडानी, पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिलाध्यक्ष जयकिशोर चौधरी, युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष प्रांशु राणे, नगर अध्यक्ष राहुल चौरे सहित अनेक भाजपा नेता भी उपस्थित थे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!