हमें मजदूर को मजबूर नहीं रहने देना है – मुख्यमंत्री श्री चौहान

होशंगाबाद।  हमें मजदूर को मजबूर नहीं रहने देना है, छोटे दुकानदारो एवं फुटकर विक्रेताओं के जीवन में नया सवेरा लाना है। अगर इन गरीबो की जिंदगी संवर गई तो मेरा मुख्यमंत्री बनना सार्थक होगा। यह बात प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मोतीलाल नेहरू स्टेडियम भोपाल में आयोजित शहरी हितग्राही सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। मुख्यमंत्री श्री चौहान के संबोधन का सीधा प्रसारण प्रदेश के 378 शहरों में आयोजित शहरी हितग्राही सम्मेलन में किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी फुटकर विक्रेता मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के अंतर्गत पंजीयन की पात्रता रखते हैं। यदि उन्होंने पंजीयन नही कराया है तो वे नगरीय निकायो में जाकर सादे कागज पर अपना आवेदन दें। मुख्यमंत्री ने सभी नगरीय निकायो के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे फुटकर विक्रेताओं का पंजीयन संबल योजना में कराना सुनिश्चित करे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न शहरो के हितग्राहियों से सीधी चर्चा की। होशंगाबाद की फायजा बी से चर्चा की।

होशंगाबाद नगर पालिका प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष डॉ.सीताशरण शर्मा ने कहा कि जो पात्र हितग्राही अभी तक संबल योजना में पंजीयन से वंचित हैं वे अपना पंजीयन कराकर योजना का लाभ लें तथा समृद्ध मध्यप्रदेश बनाने में अपना योगदान दें।

कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों द्वारा मंच से सांकेतिक रूप से हितलाभ का वितरण किया गया। कमलेश सौनारे, राजू मर्सकोले, मंजू साहू, वर्षा केवट एवं गौतम डोंगरे को संबल पंजीयन के स्मार्ट कार्ड वितरित किये गये। मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के अंतर्गत किराना व्यवसाय के लिए शकील खान को 50 हजार रूपए, स्वरोजगार योजना के अंतर्गत बुटिक के लिए मनीषा कहार को 1.5 लाख रूपए एवं मिर्च मसाला व्यवसाय के लिए सुमन बाई को दो लाख रूपए की राशि के चैक वितरित किये गये। पंकज बनबारी एवं ज्ञानेश बेलिया को ईआटो के लिए 1.90 लाख रूपए की राशि के चैक  प्रदान किये गये। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत रश्मि नागा एवं मालतीबाई टेकाम को निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किये गये। नगर पालिका होशंगाबाद से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस शहरी हितग्राही सम्मेलन के माध्यम से 17 हजार से अधिक पंजीकृत श्रमिको को स्मार्ट कार्ड का वितरण किया गया है। 45 से अधिक हितग्राहियों को विभिन्न स्वरोजगार योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया गया है एवं लगभग 670 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया गया है।

कार्यक्रम में पूर्व मंत्री श्री मधुकर राव हर्णें, म.प्र. खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री शिव चौबे, राज्य अंत्योदय समिति के सदस्य श्री हरिशंकर जायसवाल, अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा सीएमओ श्री अमर सत्यगुप्ता सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!