हाईरिस्क मदर की सुरक्षा, कुपोषण खात्मे में जिला अव्वल

इटारसी। महिला बाल विकास एवं महिला सशक्तिकरण विभाग द्वारा मंगलवार को ठाकुर जी गार्डन में लाडो अभियान एवं हाईरिस्क महिलाओं की देखभाल के लिए हुई कार्यशाला में स्वस्थ्य मां स्वस्थ्य बच्चे की परिकल्पना को साकार करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण विभाग की संयुक्त संचालक मोहिनी जाधव ने कहा कि मप्र के टॉप 10 पर पांच जिलों में होशंगाबाद भी शामिल है। हाईरिस्क के क्षेत्र में जो महिलाएं अच्छा काम करेंगी उन्हें 8 मार्च को मंच द्वारा सम्मानित किया जाएगा। सीएमएचओ दिलीप कटेलिहा ने दधीचि अभियान के बारे में बताते हुए कहा कि हाईरिस्क माताओं एवं बच्चों के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रम को राष्ट्रीय स्तर पर पूरा किया जा रहा है। उन्होंने नेत्रदान समेत देहदान की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 18 साल से पहले बालिका की शादी न करें। महिला बाल विकास विभाग जिला परियोजना अधिकारी संजय त्रिपाठी ने कहा कि अटल बाल पालकों द्वारा माताओं एवं बच्चों की देखभाल की जा रही है, यह पूरे प्रदेश में हो रहा है, जिसकी शुरूआत इटारसी से की गई। कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां माताएं एवं कुपोषित बच्चे अस्पताल नहीं आ पाते, उन्हें स्माइल वैन से लाया जा रहा है।
महिला सशक्तिकरण अधिकारी सतीश भार्गव ने कहा कि कुपोषण एवं हाईरिस्क महिलाओं की सुरक्षा समाज और प्रशासन दोनों की सहभागिता से ही संभव होगी, जब बालिका अच्छी होगी उस समय वह मां बनेगी तो बच्चा भी स्वस्थ होगा।
ब्लॉक परियोजना अधिकारी योगेश घाघरे ने शहरी आजीविका केन्द्र में संचालित आपकी सखी कॉल सेंटर के प्रयासों की सराहना की। मुस्कान संस्था संचालक मनीष ठाकुर ने कहा कि जो आंगनबाड़ी या आशा कार्यकर्ता के वार्ड में कुपोषण एवं हाईरिस्क महिलाओं की देखभाल के लिए बेहतर काम करेंगे उन्हें मुस्कान संस्था की ओर से 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा।
आभार प्रदर्शन सखी कॉल सेंटर संचालिका शालिनी यादव ने किया। कार्यशाला में पार्षद अमृता मनीष ठाकुर, महिला सशक्तिकरण विभाग से पंकज राय एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद थीं।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!