13 फीवर क्लीनिक पहुंचा रहे हैं सहज स्वास्थ्य सुविधाएं

13 फीवर क्लीनिक पहुंचा रहे हैं सहज स्वास्थ्य सुविधाएं

होशंगाबाद। यदि आपको सर्दी, खांसी और बुखार है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है, ऐसे मरीजों को सरकारी अस्पतालों में बने फीवर क्लीनिक में उपचार मिल रहा है। सर्दी, खांसी, बुखार के मरीज रोग को छिपाएं नहीं बल्कि फीवर क्लीनिक में पहुंचकर अपना उपचार करायें।
जिले में संचालित 13 फीवर क्लीनिक केन्द्रों के माध्यम से लोगों तक सहज स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। फीवर क्लीनिक के माध्यम से न केवल सर्दी, खांसी, बुखार आदि बीमारियों का नि:शुल्क उपचार किया जा रहा है बल्कि लोगों को चिकित्सकीय परामर्श की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव से बचाव हेतु फीवर क्लीनिक केन्द्रों पर निर्धारित प्रोटोकाल अनुरूप उपचार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं।
फीवर क्लीनिक में पृथक से मरीजों के रजिस्ट्रेशन, औषधि वितरण, रिकार्ड का संधारण हेतु कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। केन्द्रों पर प्रशिक्षित चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टाफ नियुक्त किये गये हैं। फीवर क्लीनिक में सर्दी, खांसी आदि मरीजों के उपचार के साथ मलेरिया जांच की भी व्यवस्थाएं की है। इस हेतु प्रत्येक फीवर क्लीनिक में एक चिकित्सक सपोर्टिंग स्टाफ नियुक्त किया है। जिला चिकित्सालय होशंगाबाद में 1 तथा शहरी स्वास्थ्य केन्द्र होशंगाबाद में 2 फीवर क्लीनिक, सिविल अस्पताल इटारसी में 1, शहरी स्वास्थ्य केन्द्र इटारसी में 1, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र डोलरिया में 1 एवं विकासखंड सोहागपुर अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सेमरीहरचंद में 1, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिवनीमालवा, बनखेड़ी, पिपरिया, सोहागपुर, बाबई, सुखतवा में 1-1 फीवर क्लीनिक केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है।

 

CATEGORIES
TAGS

AUTHORRohit

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: