प्रथम जूनियर बालक अकादमी नेशनल हॉकी चैंपियनशिप में देश की टॉप 28 टीमें शामिल

प्रथम जूनियर बालक अकादमी नेशनल हॉकी चैंपियनशिप में देश की टॉप 28 टीमें शामिल

मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में नवीन ब्लू एस्ट्रो टर्फ पर खेले जाएंगे मुकाबले

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह करेंगे शुभारंभ

भोपाल। प्रथम जूनियर बालक अकादमी नेशनल हॉकी चैंपियनशिप-2021 का आयोजन हॉकी इंडिया तथा खेल और युवा कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 18 से 27 अक्टूबर तक मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम में किया जाएगा। चैंपियनशिप के मुकाबले मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम के नवीन एस्ट्रो टर्फ हॉकी मैदान पर खेले जाएंगे। इस चैंपियनशिप में देश की टॉर्प 28 हॉकी अकादमियों की टीमें भागीदारी कर रही हैं। चैंपियनशिप का शुभारंभ नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह के मुख्य आतिथ्य में सोमवार सुबह 11 बजे मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम में किया जाएगा। खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया (Sports Minister Yashodhara Raje Scindia) की मंशानुसार प्रत्येक टीम को प्रोत्साहन स्वरूप 20 हजार रुपए की राशि उपलब्ध कराई जा रही है। कोरोनाकाल को देखते हुए सभी प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित किया जाना जरूरी है। उन्होंने सभी टीम के कोच और मैनेजर्स को चैंपियनशिप के लिए अग्रिम शुभकामनाएँ दी। इससे पहले संचालक खेल श्री रवि कुमार गुप्ता ने चैंपियनशिप की तैयारियों का जायजा लिया।

28 टीमों के बीच होगी श्रेष्ठता की जंग
चैंपियनशिप लीग मुकाबलों के आधार पर खेली जाएगी। प्रतिदिन 6 मुकाबले खेले जाएंगे। चैंपियनशिप में भागीदारी कर रही 28 टीमों को आठ पूल में बांटा गया है। पहले चार पूल में तीन-तीन टीमों को रखा गया है। अगले चार पूल में चार-चार टीमों को रखा गया है। अपने पूल की शीर्ष टीम क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करेगी। चैंपियनशिप में 36 लीग मुकाबलों सहित कुल 44 मुकाबले खेले जाएंगे। चैंपियनशिप का फाइनल और तीसरे स्थान का मुकाबला 27 अक्टूबर को खेला जाएगा।

चुने जाएंगे भविष्य के सितारे
चैंपियनशिप के दौरान हॉकी इंडिया के चयनकर्ता भी मौजूद रहेंगे। इस चैंपियनशिप से भारतीय हॉकी (Indian Hockey) के भविष्य के सितारों को चुना जाएगा। इनमें ओलिंपियन श्री सैयद अली और एशियन मेडलिस्ट श्री रजनीश मिश्रा शामिल हैं। चयनकर्ताओं ने बताया कि हॉकी इंडिया ने पहली बार अकादमी के बीच टूर्नामेंट कराया है। इससे खिलाडिय़ों को एक प्लेटफॉर्म मिल रहा है। हमारा उद्देश्य देश के ज्यादा से ज्यादा खिलाडिय़ों को मौका देना है।

 

 

 

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!