Beneficiaries got home entry

बाढ़ राहत: 426 हितग्राहियों का कराया गृह-प्रवेश

मुख्यमंत्री बाढ़ राहत आवास योजना

भोपाल। मुख्यमंत्री चौहान ने शनिवार को बुधनी तहसील के 40 ग्रामों में मुख्यमंत्री बाढ़ राहत आवास योजना (Chief Minister Flood Relief Housing Scheme )से निर्मित्त 400 से अधिक आवासों का ग्राम सोमलवाड़ा से शुभारंभ कर हितग्राहियों को वर्चुअल गृह प्रवेश करवाया। सांसद रमाकांत भार्गव (MP Ramakant Bhargava) भी इस अवसर पर उपस्थित थे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गाँव के उत्पादों और हुनर को अर्थ-व्यवस्था से जोडऩे के लिए महिलाओं के स्व-सहायता समूह को प्रशिक्षण देने के साथ बैंक से वित्तीय मदद उपलब्ध कराई जाएगी। उत्पादों के क्लस्टर बनाकर मार्केट भी उपलब्ध करवाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को निर्देश दिए कि सोमलवाड़ा सहित अन्य सभी गाँवों में महिला स्व-सहायता समूहों को बैंक से ऋण और प्रशिक्षण की व्यवस्था करें।

40 गांव हुए थे प्रभावित
बुधनी के करीब 40 गाँव गत वर्ष बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए थे। इन गाँवों में मुख्यमंत्री राहत आवास योजना (Chief Minister Relief Housing Scheme) में 626 आवास स्वीकृत किए गए थे, जिसमें से आज 400 से अधिक आवासों का शुभारंभ कर हितग्राहियों को गृह प्रवेश करवाया गया है। सोमलवाड़ा में हुए गृह प्रवेश कार्यक्रम से अनेकों गाँव वर्चुअली शामिल हुए। प्रत्येक आवास के लिये मुख्यमंत्री राहत के रूप में 95 हज़ार, शौचालय निर्माण के लिए 17 हज़ार और मनरेगा से 90 दिन का रोजगार भी दिया गया था।

मुख्यमंत्री बाढ़ राहत आवास योजना
बुधनी जनपद के 18 ग्रामों के 224 तथा नसरूल्लागंज जनपद पंचायत के 29 ग्रामों के 402 हितग्राहियों को बाढ़ राहत आवास स्वीकृत किये गये थे। प्रत्येक हितग्राही को 95 हजार 100 रुपये आरबीसी 6-4 से तथा मनरेगा योजना से 90 दिवस की मजदूरी राशि 17 हजार 100 रूपये इस प्रकार कुल राशि 1 लाख 12 हजार 200 रुपये प्रति हितग्राही स्वीकृत किये गये। स्वीकृत 626 आवासों में से 450 आवास पूर्ण चुके हैं और 176 प्रगतिरत हैं। सोमलवाड़ा ग्राम में 44 आवास स्वीकृत किये गये थे। ये सभी आवास पूर्ण हो चुके हैं। योजना में पशुपालकों को पशुहानि के लिये भी राहत प्रदान की गई और पशुशेड बनाकर दिये गये।

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!