BREAK NEWS

यूपीआई से भुगतान पर मूल किराए में 5 प्रतिशत की छूट

यूपीआई से भुगतान पर मूल किराए में 5 प्रतिशत की छूट

भोपाल। रेल मंडल द्वारा कैश लेस भुगतान (Cashless Payments) को बढ़ावा देने के लिये मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशनों (हरदा, इटारसी, होशंगाबाद, रानी कमलापति, भोपाल, संत हिरदाराम नगर, विदिशा, गंजबासौदा, बीना, अशोकनगर, गुना, शिवपुरी आदि) पर स्थित आरक्षण काउंटरों पर प्लेटफार्म टिकट एवं आरक्षण टिकट का भुगतान करने के लिये पीओएस मशीनें (POS Machines) लगाई गई हैं। इन मशीनों के माध्यम से यात्री प्लेटफॉर्म (Platforms) एवं आरक्षण टिकट का भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड (Debit/Credit Cards) से कर सकते हैं।
इसके अतिरिक्त मंडल के सभी आरक्षण कार्यालयों एवं खिड़कियों पर यूपीआई के माध्यम से भी आरक्षण टिकट का भुगतान किया जा सकता है। यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने पर मूल किराया में 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी।
ज्ञात हो कि देश में शुरू की गई डिजिटल इंडिया (Digital India) अभियान की परिकल्पना को साकार करने के लिये भारतीय रेल द्वारा अपने सम्माननीय रेल उपभोक्ताओं को सभी भुगतान डिजिटल माध्यमों से करने के लिए लगातार प्रोत्साहित/प्रेरित किया जा रहा है। इस सुविधा के उपयोग करने से यात्री को अपने पास नगद राशि रखने की झंझट से मुक्ति मिलेगी, साथ ही इससे कोविड संक्रमण से बचने में भी मदद मिलेगी। यात्रियों से अपील की है कि वह प्लेटफॉर्म टिकट अथवा आरक्षण टिकट खरीदते समय नगद भुगतान करने से बचें। भुगतान के लिए काउन्टरों पर उपलब्ध पीओएस मशीन एवं यूपीआई माध्यमों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर डिजिटल इंडिया मुहिम को सफल बनाने में अपनी सहभागिता निभाएं।


CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!