गेहूं खरीदी की धीमी गति, नहीं मिल रहा किसानों को पैसा

गेहूं खरीदी की धीमी गति, नहीं मिल रहा किसानों को पैसा

इटारसी। राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ होशंगाबाद ने एडीएम के साथ 15 सूत्री मांगों को लेकर एक बैठक की। बैठक में जिलाध्यक्ष राकेश गौर, जिला प्रवक्ता गणेश गौर व अन्य किसान शामिल थे।
बैठक में गेहूं खरीदी और विद्युत समस्याओं को लेकर एडीएम से चर्चा कर इनके हल निकालने के विषय में योजना बनाई। किसानों ने बताया कि गेहूं खरीदी की मुख्य समस्या केंद्रों पर सिलाई नहीं होना है जिससे कि गेहूं का परिवहन नहीं हो पा रहा है। परिवहन नहीं होने के कारण किसानों के बिल नहीं बन रहे हैं और बिल नहीं बनने से किसानों का पैसा नहीं आ पा रहा है। इस दौरान विद्युत विभाग की समस्याओं के विषय में चर्चा हुई और कुछ गांव के ट्रांसफार्मर 15 दिनों से बदले नहीं जा रहे हैं, किसानों ने उन्हें शीघ्र बदलवाने की मांग की गई।

बैठक में ये मांगें भी रखी गयीं
खरीद केन्द्रों पर आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता हो ताकि तुलाई कार्य नियमित चले, परिवहन की व्यवस्था सुचारू हो, एफएक्यू के मापदंड शिथिल करें, क्योंकि बारिश से फसल गिरने से चमक कमजोर हो गयी थी और मिट्टी भी आयी थी। वेयरहाउसों में बने केन्द्रों पर धर्मकांटों से तुलाई हो, ग्रीष्मकालीन मूंग खेत में है, जले हुए ट्रांसफार्मर बदले जाऐ, निर्धारित समय और वोल्टेज पर बिजली मिले, खेत वाले फीडर पर काम के नाम पर गांव की सप्लाई बंद न हो, सभी फीडर की मरम्मत हो ताकि आने वाले वर्ष में कटाई के समय विद्युत सप्लाई बंद न करना पड़े, बंद होने से पशुओं का चारा और बागवानी की फसलों को नुकसान उठाना पड़ता है। सभी विद्युत सब स्टेशनों की क्षमता में वृद्धि की जाए सहित अन्य मांगें शामिल हैं।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!