BREAK NEWS

सोहागपुर में 80.75 एवं केसला में 75.77 प्रतिशत हुआ मतदान
80.75% voting in Sohagpur and 75.77 % in Kesla.

सोहागपुर में 80.75 एवं केसला में 75.77 प्रतिशत हुआ मतदान

नर्मदापुरम । त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत शनिवार को केसला और सोहागपुर जनपद क्षेत्र की पंचायतों में उत्साह के साथ शांतिपूर्वक मतदान हुआ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक डॉ गुरूकरण सिंह ने दोनों जनपद क्षेत्रों के अनेक मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। निर्वाचन प्रेक्षक डी डी अग्रवाल ने भी केसला और सोहागपुर के अनेक मतदान केंद्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मतदान केंद्रों को आकर्षक साज सज्जा के साथ सजाया गया है। जहां गांव के लोगों ने सुबह से ही मतदान के प्रति रूचि दिखाई। ग्राम सरकार चुनने के लिए युवाओं सहित बुजुर्गों एवं दिव्यांगजनों में भारी उत्साह देखा गया। सभी मतदान केंद्रों सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद की गई।
पंचायत चुनाव के लिए केसला जनपद में 189 मतदान केंद्र और सोहागपुर जनपद में 176 मतदान केंद्र इस प्रकार दोनों में 365 मतदान केंद्र बनाएं गए हैं। जिसमें केसला में 832 एवं सोहागपुर में 776 इस प्रकार कुल 1608 मतदान कर्मियों ने चुनाव सम्पन्न कराए।

साथ ही चुनावी प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए केसला 20 और सोहागपुर में 23 सेक्टर अधिकारियों को तैनात किया गया। इसके अलावा मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम रहे। जिसके लिए केसला में 601 तथा सोहागपुर में 550 से अधिक पुलिस कर्मियों का बल तैनात रहा। दोनों जनपद निर्वाचन क्षेत्रों में 1608 मतदान कर्मी, 53 सेक्टर ऑफिसर्स एवं 1000 से अधिक पुलिस बल तैनात रहे।
त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन अंतर्गत 25 जून को पहले चरण में केसला और सोहागपुर जनपद में मतदान हुआ। केसला ब्लॉक के कुल 85845 मतदाताओं में से 65043 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिसमें में 34178 पुरूष एवं 30864 महिला मतदाता शामिल हैं, जोकि कुल मतदाता का 75.77 प्रतिशत हैं। इसी प्रकार सोहागपुर ब्लॉक के कुल 88274 मतदाताओं में से 71277 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिसमें में 39281 पुरूष एवं 31996 महिला मतदाता शामिल हैं, जोकि कुल मतदाता का 80.75 प्रतिशत हैं।

मतदान केंद्रों पर रही समुचित व्यवस्थाएं

मतदान केंद्रों पर समुचित व्यवस्थाएं की गई। केंद्रों पर साफ-सफाई, धूप से बचाव के लिए टेंट लगाया गया। मतदाताओं के बैठने के लिए कुर्सी लगाई गई। पीने के लिए पानी की व्यवस्थाएं की गई। दिव्यांगों व बुजुर्गों के लिए व्हील चेयर रखी गई।

कलेक्टर व एसपी ने की सतत निगरानी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरण सिंह द्वारा शांतिपूर्ण एवं सुचारू निर्वाचन के लिए निरंतर मतदान केंद्रों का भ्रमण कर निगरानी की गई । कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने सोहागपुर ब्लॉक के मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के बाद ब्लॉक केसला पहुंचकर यहां ग्राम पंचायत डांडीवाडा, चौकीपूरा, संखेडा सहित अनेक मतदान केंद्रों पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री मनोज सरियाम भी उपस्थित रहे।

बुजुर्गों ने भी दिखाया उत्साह

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन में अपने मताधिकार का उपयोग कर लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं को मजबूत बनाए रखने में घर के वृद्धजन व दिव्यांगजन भी किसी से पीछे नहीं रहे। उन्होंने भी मतदान केंद्रों पर उपलब्ध व्हीलचेयर की सुविधा का लाभ लेते हुए उत्साह से अपने मताधिकार का उपयोग किया। केसला ब्लाक की ग्राम पंचायत सहेली के 83 वर्षीय बुजुर्ग रामलाल ने मतदान केंद्र सहेली पहुंचकर मतदान दिया।

मतदान का उत्साह

केसला के ग्राम तीखड़ में वयोवृद्ध श्री अनोखी लाल बरखने ने पूरे उत्साह से अपने मताधिकार का उपयोग किया। केसला ब्लॉक में 80 वर्षीय बुजुर्ग मोहना ने मातापुरा टांगना मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग किया। केसला की ग्राम पंचायत टांगना की दुर्गाबाई ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। उन्होंने जल्दी सुबह मतदान केंद्र गोलनदोह पहुंचकर मतदान दिया। इन सभी वरिष्ठ नागरिकों ने बताया कि उन्हें मतदान करने में कोई भी परेशानी नहीं हुई। मतदान केंद्र पर जिला प्रशासन द्वारा दिव्यांग जनों की सुविधाओं के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई है ।

युवाओं ने भी दिखाया जोश

मतदान के प्रति युवाओं में भी विशेष जोश देखा गया। जिनके नाम पहली बार मतदाता सूची में आए थे उन्होंने सुबह से ही मतदान करने का मन बना कर मतदान केंद्र पहुंच कर लाइन में लगकर मतदान किया। ग्राम पंचायत केसला की 19 वर्षीय अनीता ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

कंट्रोल रूप से सतत निगरानी

जिला स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम द्वारा केसला एवं सोहागपुर में मतदान दिवस पर मतदान प्रक्रिया की निगरानी की गई। जिला कंट्रोल रूम रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम के सीधे संपर्क में रहे एवं मतदान प्रक्रिया की निगरानी की गई है। मतदान प्रारंभ की जानकारी से लेकर प्रत्येक 2.-2 घंटे एवं मतदान समाप्ति तक मतदान की जानकारी प्राप्त की रिपोर्ट की गई। जिला कंट्रोल रूम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती मोहिनी शर्मा एवं कम्युनिकेशन टीम सहायक नोडल श्री संदीपं चौरसिया , श्री अतुल पाठक, श्री सुधीर पाठक, श्री गुंजन जैन द्वारा सक्रिय भूमिका निभाई गई ।

मतदाताओं का किया गया स्वागत

मतदान केंद्रों पर संबंधित प्रभारी अधिकारियों द्वारा मतदान करने आए मतदाताओं का स्वागत किया गया। केसला के मलोथर मतदान केंद्र पर मतदाताओं का किया गया। इसी प्रकार और भी अनेक मतदान केंद्रों पर स्वागत किया गया।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!