Breaking News

अब गणेश जी चले स्कूल

अब गणेश जी चले स्कूल

स्कूल चलें अभियान की झांकी
इटारसी. इन दिनों चल रहे दुर्गा उत्सव के दौरान बाजार क्षेत्र से सटे दूसरी लाइन में बनी स्कूल चलें हम अभियान की झांकी न सिर्फ लोगों के आकर्षण का केन्द्र बन रही है बल्कि समाज की प्रेरणा भी बन रही है. झांकी में भगवान गणेश को पीछ पर बस्ता लादे, हाथों में लंचबाक्स लिए यूनिफार्म पर स्कूल जाते दिखलाया गया है. भगवान शंकर उन्हें स्कूल का रास्ता दिखा रहे हैं तो माता पावती गणेश का हाथ पकड़े स्कूल ले जा रही हैं.

छोटे बच्चे बड़ी सोच
बड़े-बड़े चेम्बरों में बैठकर योजना बनाने और उनके प्रचार का तरीका सोचने वालों से परे महज 21 से 26 वर्ष आयु वर्ग के युवाआें ने यह झांकी तैयार की है. पंढाल में दोनों तरफ ए से लेकर झेड तक वर्णमाला है जिसमें ए से झेड तक माता भगवती के विभिन्न नामों का उल्लेख है.

पाठय सामग्री वितरण
यहां की स्थापना समिति थ्री स्टार क्लब ने इस झांकी को बनाने के साथ ही एक उल्लेखनीय कार्य और किया है. वे यहां झांकी देखने आने वाले बच्चों को पहाड़े की एक किताब, एक कॉपी और एक पेंसिल भी बांट रहे हैं. अब तक समिति करीब पंद्रह हजार की पाठय सामग्री वितरित कर चुकी है. क्लब से जुड़े अधिकांश युवा स्टुडेंट हैं तो कुछ अपने पिता का व्यवसाय भी संभाल रहे हैं. ये लोग प्रयास कर रहे हैं कि जिला प्रशासन के अधिकारी झांकी को देखने आएं.

निरंतरता बनी रही
पिछले वर्षों से चली आ रही झाकियों का ही इस तरह की झांकी अगला चरण है. क्‍लब ने अपने 11 वे वर्ष में शिव और माता पार्वती का शुभविवाह किया था. पिछले वर्ष यानि 12वे वर्ष में गणेश जी का प्रथम जन्‍मदिवस मनाया गया था और उसी तारतम्‍य में 13वे वर्ष में गणेशजी की स्‍कूल शिक्षा प्रारंभ की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!