Breaking News

नमस्ते साधिकार अभियान की हुई शुरूआत

hbad24102015आपकी सरकार आपके द्वार – कलेक्टर
कलेक्टर ने अभियान से जुडे अधिकारियों को दिए निर्देश
होशंगाबाद। जिले में नमस्ते साधिकार अभियान की शुरूआत हो गई है। अब नागरिको को योजनाओं की जानकारी और लाभ उन्हें उनके घर पर ही मिलेगे। कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे ने अभियान से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि योजनाओं की जानकारी एवं जागरूकता के अभाव में नागरिक आवेदन नही कर पाते अर्थात पात्रता होने के बावजूद उन्हें लाभ नही मिल पाता। कलेक्टर ने कहा कि विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं में पात्रता रखने वाले नागरिको का यह अधिकार है कि उन्हें योजनाओं का लाभ मिले। पात्र नागरिको को उनकी पात्रतानुसार लाभ या सहायता प्रदान करने के लिए नमस्ते साधिकार अभियान की शुरूआत की गई है। इस अभियान के अंतर्गत ग्राम या वार्ड स्तर पर नागरिको को योजनाओं की जानकारी देकर उनके आवेदन प्राप्त कर आवेदन स्वीकृत कर लाभ दिया जाएगा तथा जो पूर्व से किन्ही योजनाओं में स्वीकृत या पंजीबद्ध हैं उन्हें समस्त लंबित लाभ पात्रतानुसार मिले यह इस अभियान का उद्देश्य है।
कलेक्टर ने बताया कि अभियान के बेहतर क्रियान्वयन के लिए एल वन यानि ग्राम स्तर, एल टू नोडल अधिकारी, एल थ्री प्रेक्षक एवं लीडर एवं एल फोर अधिकारियों की टीम तैयार कर उन्हें ग्राम में सर्वे करने का दायित्व सौंपा गया है। यह टीम ग्राम या वार्ड में तैयार किये गये प्रपत्र में नागरिको से जानकारी प्राप्त करेगी। जानकारी जैसे ही कम्प्यूटर में फीड होगी आटोमेटिक यह ज्ञात हो जाएगा कि उक्त नागरिक या परिवार को कितने प्रकार की योजनाओं में पात्रता है। जिससे उन्हें योजनाओं से लाभान्वित करना आसान हो सकेगा। ग्राम स्तर पर यह प्रपत्र बहुत ही सावधानी से भरा जावे तथा उच्च अधिकारी प्राप्त डेटा का वेरीफिकेशन बहुत ही गंभीरता से करे। इसके लिए एल वन स्तर के अधिकारियों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि आगामी माहो में जिले में आयोजित होने जा रहे अंत्योदय मेले में नागरिको को लाभान्वित किया जावे। उन्होंने कहा कि कोई भी नागरिक सर्वे के दौरान छूटे नही अर्थात प्रत्येक पात्र परिवार एवं नागरिको को योजनाओं से सीधे लाभान्वित किया जाना है। अब नागरिक आफिस के चक्कर नही लगावे यह सुनिश्चित किया जावे। अधिकारी स्वयं नागरिको के पास पहुँचकर पात्रतानुसार उन्हें योजनाओ से लाभान्वित करे। कलेक्टर ने बताया कि राजस्व विभाग की ऋण पुस्तिका वितरण, फौती नामांतरण, भू अधिकार पत्र जारी करना, खाद्य विभाग की पात्रता पर्ची का वितरण, महिला बाल विकास की लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ श्रम विभाग के तहत पात्रताधारियों के नवीन कार्ड जारी करना, नये लोगो को पंजीबद्ध करना, जो पंजीकृत हो गये है उनका नवीनीकरण करना, ग्रामीण विकास विभाग की इंदिरा आवास, मुख्यमंत्री आवास, शौचालय, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा एवं जीवन ज्योति बीमा, सामाजिक न्याय विभाग की वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, राष्ट्रीय परिवार सहायता, मानसिक बहुविकलांग योजना पर विशेष ध्यान देकर सर्वे के दौरान ही लाभान्वित किया जा सकेगा।
कलेक्टर ने बताया कि 30,31 अक्टूबर 2015 को विशेष ग्रामसभाओं में ग्राम में ग्रामवासियों को योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ सधिकार अभियान के निर्धारित प्रपत्र में जानकारी दी जावेगी तथा विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित किया जायेगा । बैठक में सीईओ जिला पंचायत अभिजीत अग्रवाल, सहायक कलेक्टर आशीष वशिष्ठ, एडीएम एच.एस.मीना, डिप्टी कलेक्टर टीना यादव, अभियान के जुडे विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!